विशेष

भारत के 7 राज्य जहाँ हिन्दू अल्संख्यक है ! बड़ा सच कहाँ गायब हो रहे हैं हिन्दू

तो क्या भारत में एक दिन ऐसा भी आने वाला है जब हिन्दू भारत में अल्पसंख्यक हो जायेंगे?

कुछ ऐसा ही कहा जा रहा है कि 2035 तक देश की मुस्लिम आबादी हिन्दुओं से आगे निकल जाएगी. तब मुस्लिम 92.5 करोड़ होंगे और हिन्दू मात्र 90 करोड़ हो जायेंगे.

चलिए अब 2035 की छोड़िये, हम आपको आज के भारत के कुछ राज्य दिखाते हैं जहां हिन्दू अल्संख्यक है, जैसे हिन्दू अब लगभग गायब ही हो गया है-

हिन्दू अल्संख्यक राज्य –

1. मिजोरम

मिजोरम का इतिहास देखिये तो आपको यहाँ 90 के दशक तक यहाँ अच्छी संख्या में हिन्दू नजर आयेंगे. साल 2001 की जनगणना के अनुसार यहाँ 3.55 प्रतिशत हिन्दू थे लेकिन साल 2011 में यह आंकड़ा गिरकर 2.75 रह गया है. सच यह है कि यहाँ से हिन्दुओं का पलायन नहीं हो रहा है बल्कि हिन्दुओं का धर्मपरिवर्तन हो रहा है.

2. लक्षद्वीप

इसी तरह से लक्षद्वीप में आज हिन्दू कुल जनसँख्या का 2.77 फीसदी ही हैं. साल 2011 की जनगणना में यहाँ हिन्दुओं की संख्या लगभग 4 प्रतिशत थी. यहाँ भी धर्मपरिवर्तन ही हिन्दुओं की संख्या कम होने की वजह है.

3. अरुणाचल प्रदेश

एक तरह यहाँ के हिन्दुओं को चीन का डर बना रहता है तो वहीँ दूसरी तरफ ईसाई और मुस्लिम मिशनरी इन लोगों के बीच में घुसकर इनको हिदू धर्म से अलग कर रही हैं. साल 2001 तक यहाँ 35 फीसदी तक हिन्दू था वहीँ आज यहाँ हिन्दू कुछ 29 प्रतिशत से भी कम हो गया है.

4. जम्मू-कश्मीर

खैर सच तो यह कि जिस दिन कश्मीरी पंडितों को कश्मीर से भगा दिया गया था उसी दिन यहाँ के मुस्लिमों के मनसूबे सामने आ गये थे. वैसे तो मुस्लिम देश में खुद को अल्पसंख्यक बोलते हैं किन्तु कश्मीर में अल्पसंख्यक लोगों ने क्या किया था इसका उदहारण कश्मीरी पंडित ही हैं. आज यहाँ हिन्दुओं की संख्या कुल आबादी की कुछ 28 प्रतिशत ही है. बाकी संख्या में कौन लोग यहाँ रह रहे हैं शायद यह बताने की आवश्यकता आपको नहीं है.

5. नागालैंड

आप यदि कभी नागालैंड जाओ तो यहाँ की स्थिति से वाकिफ हो जाओगे. सच यह है कि यहाँ अब हिन्दुओं का जीना मुश्किल हो गया है. आने वाले कुछ ही समय में यहाँ से हिन्दुओं का खात्मा निश्चित है. आज यहाँ हिन्दुओं की संख्या बस 8 फीसदी के आसपास है. स्थिति कितनी खतरनाक है इसका अंदाजा आपको तभी होगा जब आप यहाँ एक बार रह लेंगे.

6. मेघालय

तो पूर्वोत्तर भारत का एक और राज्य मेघालय की भी कुछ यही कहानी है. असल में हुआ यह है कि देश ने कभी इस ओर ध्यान नहीं दिया है और आज हालात बेहद खराब हो गये हैं. आज मेघालय में हिन्दू अल्पसंख्यक हैं और उनको कोई विशेष अधिकार भी नहीं मिले हैं. मेघालय में आज हिन्दू कुछ 10 प्रतिशत ही बचे हुए हैं.

7. पंजाब

इस सूची में सबसे अधिक हैरान करने वाला राज्य पंजाब ही है. पंजाब में हिन्दू आज अल्पसंख्यक है. पंजाब बेशक सिखों का राज्य है किन्तु हिन्दू यहाँ कुछ 38 फीसदी की बचे हैं. असल में हिन्दुओं को यहाँ से भी बाहर निकाला जा रहा है.

ये थे हिन्दू अल्संख्यक राज्य – इस तरह से आप देख सकते हैं कि इन राज्यों में हिन्दू अल्संख्यक होते जा रहे हैं और इन राज्यों में मुस्लिम और ईसाई लोग तेजी से बढ़ रहे हैं. यह मुस्लिम और ईसाई कहीं बाहर से नहीं आ रहे हैं बल्कि धर्मपरिवर्तन करके हिन्दुओं को ही दूसरे धर्म में लाया जा रहा है. नागालैंड, मेघालय और मिजोरम में तो एक तरह से हिन्दू अब पैदा ही नहीं हो रहे हैं. इन राज्यों में हिन्दुओं की संख्या अब बढ़ नहीं रही है.

यही बात है कि हिन्दू संस्थायें वर्तमान में हिन्दुओं की घटती संख्या को लेकर चिंतित हैं और मीडिया इसको नकारात्मक तरीके से पेश कर रहा है. जल्द से जल्द अगर कुछ सही कदम नहीं उठाये जाते हैं तो स्थिति वाकई खराब हो सकती है.

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago