ENG | HINDI

जानिए धर्म से नहीं कर्म से आप हिंदू है या नहीं

हिंदू धर्म

हिंदू धर्म – यह तो हम सभी जानते हैं कि कोई भी इंसान धर्म लेकर पैदा नहीं होता लेकिन यह भी सत्य है कि वह मरता जरूर अपने धर्म के अनुसार है. यदि आप जलाए जाते हैं तो आप हिंदू हैं और दफनाये जाते हैं तो मुसलमान.

भारत में अधिकतर लोग असल में हिंदू हैं ही नहीं क्योकि हिंदू होने की कुछ शर्ते और कर्म होते हैं जिनसे कई भारतीय आज के समय में अंजान हैं. तो आज हम आपको उन्हीं शर्तो के बारे में बताने जा रहे हैं –

वेदों का ज्ञान –

हर हिंदू के लिए यह अनिवार्य है कि उन्हे ऋग्वेद का अध्ययन जरूर करना चाहिए. अब अगर आप यह सोच रहे हैं कि ऐसा तो कहीं नहीं लिखा तो आपको बता देंकि महाभारत और रामायण में सभी हिंदू बच्चे गुरू को खोज वेदों का पाठ करते थे.

जब आप वेद पढ़ना शुरू करते हैं तो आप जान पाते हैं कि हिन्दू लोगों को कैसा व्यवहार करना चाहिए. किस तरह का आचरण हिन्दू लोगों का होना चाहिए, यह सब बातें हिन्दू लोगों को वेदों से ही पता चलेंगी.

आपको तो शायद हिंदू धर्म के बारे में यह शर्ते भी नहीं पता होंगी..

वेद कितने हैं? यदि आपको इतना भी ज्ञात नहीं है तो क्या आप सही में हिंदू हैं?

असल में वेद चार हैं –

  1. ऋग्वेद
  2. यजुर्वेद
  3. सामवेद
  4. अथर्ववेद

खुद को हिंदू कहने वाले कई व्यक्तियों को वेद शास्त्र तो छोडिये हनुमान चालीसा तक नही आती है. जबकि हर हिंदू को कम से कम वेद-शास्त्रों का कुछ तो ज्ञान होना ही चाहिए.

तो दोस्तों यह थी हिंदू होने की कुछ शर्तें. अब अगर आप इनके बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो वेद-शास्त्र पढना शुरू करदें.

धर्म का असल अर्थ ही धारण करना होता है और अब अगर आपने वेदों से कोई भी अच्छी बात धारण नहीं की है तो आप हिंदू हो ही नहीं सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..