ENG | HINDI

आने वाले समय में कोई हिंदू होगा अमेरिका का राष्ट्रपति !

अमेरिका के राष्ट्रपति

वह दिन दूर नहीं जब अमेरिका का राष्ट्रपति कोई हिंदू होगा.

यह बात अगर कोई भारतीय कहता तो एक बार को सोचा भी जा सकता था.

लेकिन जब अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में अपनी अंतिम प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कहा तो इस बात में गंभीरता नजर आती है.

वहीं दूसरी ओर अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह में जिस प्रकार भारतीय संस्कृति की दबदबा दिखाई पड़ा उससे भी यह साबित होता है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यह बात कोई हवा में नहीं कही है.

दरअसल, अमेरिका में जिस प्रकार भारतीय संस्कृति और भारतीयों का डंका बज रहा है उसको देखते अब यह असंभव नहीं है. आपको बता दें कि अमेरिका में भारतीय काफी तादाद में हैं. उनका वहां के व्यापार से लेकर प्रशासन में भी काफी अच्छा दखल है. अपने व्यवहार और किसी भी संस्कति में अपने को समाहित करने की अद्भुद क्षमता के कारण भारतीय अमेरिका सहित दुनिया के सभी देशों में लोकप्रिय है.

वहीं जहां तक अमेरिका में रहने वाले भारतवंशियों का सवाल है तो इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जिस प्रकार अमेरिका के विकास में उनके योगदान का नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप ने बार बार जिक्र किया उससे भी अमेरिका में उनकी ताकत और लोकप्रियता का पता चलता है.

गौरतलब है कि व्हाइट हाउस में अपनी आखिरी प्रेस कॉन्फ्रेंस में ओबामा ने अमेरिकी जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में अमेरिका का राष्ट्रपति कोई महिला, हिन्दू, यहूदी या फिर लैटिन अमेरिका समुदाय का हो सकता है.

हालांकि ओबामा जब इन सब का जिक्र कर रहे थे तो उनका कहना था कि अमेरिका सबको समान अवसर प्रदान करता है. जिस शख्स में काबिलियत होती है वह अपनी नस्ल और विश्वास को पीछे छोड़कर आगे बढ़ जाता है.

लेकिन अपनी फेयरवेल स्पीच में बराक ओबामा द्वारा हिंदू शब्द का जिक्र किया जाना अपने आप में काफी महत्वपूर्ण है. ओबामा जब हिंदू की बात कर रहे थे तो उनका एक मतलब भारतीय भी था. यानी भविष्य में कोई भारतीय भी अमेरिका का राष्ट्रपति बन सकता है. लेकिन उन्होंने इसके लिए किसी चीनी या अरब मूल का जिक्र नहीं किया.

वहीं हाल में देखा गया है कि अमेरिकी प्रशासन के नजरिए में भारत और हिंदू को लेकर काफी बदलाव देखने को मिला है.

यह बदलाव भारत में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में सरकार बनने के बाद से अधिक देखा गया है.

अमेरिका के राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस में हिंदुओं के त्यौहार दीपावली का मनाया जाना हो या फिर होली का यह सब हिंदुओं यानी भारतीयों की ताकत को दर्शाता है.