ENG | HINDI

हिंदी के शब्दों का अर्थ जानकार हँस हँसकर लोटपोट हो जाएंगे आप

हिंदी के शब्दों का अर्थ

भले ही आजकल के लोगों को अंग्रेजी बोलने का भूत सवार हुआ है, लेकिन हम आपको बता दें की जब वो भी हिंदी के शब्दों का अर्थ – असली मायने जानेंगे तो बहुत हँसेंगे.

हिंदी बेहतरीन भाषा है. हिंदी के शब्दों का अर्थ भी बहुत ही बेहतरीन है.

कुछ शब्दों के ऐसे मतलब होते हैं जिसे जानकर सभी हँसते हैं. कुछ के शब्द तो मालूम ही नहीं होते. जिसके मालूम होते हैं वो भी गलत ही होते हैं. असल में उसका मतलब कुछ और ही होता है.

हिंदी के शब्दों का अर्थ –

अपराधी

ये शब्द ऐसे लोगों के लिए बना है जिसे पुलिस पकड़ती है. एक बार जिसे पुलिस अपने साथ जेल लगी उसे लोग अपराधी कहने लगते हैं. इसका ये मतलब जानकर हंस पड़ेंगे आप.  दुनिया के बाकी लोगों जैसा ही मनुष्य, सिवाय इसके कि वह पकड़ा गया है.

कंजूस

कंजूस… ये एक ऐसा शब्द है, जिसे लोग अक्सर दूसरों के लिए बोलते हैं. ये और बात है कि होते सब हैं लेकिन बोलते दूसरों को हैं. इसका ये है मतलब. वह व्यक्ति जो जिंदगी भर गरीबी में रहता है ताकि अमीरी में मर सके.

अनुभव

हमारे बड़े भी हमें ये हमेशा बोलते रहते हिना उर इसका धौंस देकर हमें काम करने के लिए और अपनी बात मानने के लिए बाधित करते हैं.  भूतकाल में की गई गलतियों का दूसरा नाम.

आशावादी

बहुत कम बार आपने ये शब्द सुना होगा, लेकिन हाँ, कुछ लोग जो हिंदी बोलते हैं वो इसका इस्तेमाल बहुत करते हैं. इस शब्द का इस्तेमाल करने वाले भी इसका असली मतलब शायद ही जानते होंगे.  इस शब्द का ये फनी अर्थी जानकार आप भी हंस पड़ेंगे. वह शख्स है जो सिगरेट मांगने पहले अपनी दियासलाई जला ले.

राजनेता

इस शब्द से हर इंसान नफरत करता है. ये ऐसे हैं जो किसी के नहीं होते. सिर्फ वोट के समय आपके आगे पीछे घूमते हैं. इस शब्द का अर्थ है.  ऐसा आदमी जो धनवान से धन और गरीबों से वोट इस वादे पर बटोरता है कि वह एक की दूसरे से रक्षा करेगा.

आमदनी

आमतौर पर ये शब्द बार बार हर इंसान की ज़ुबान पर होता है. हर कोई ये बोलता है, लेकिन इसका असली मतलब जानकार आप हैरान हो जाएंगे. जिसमें रहा न जा सके और जिसके बगैर भी रहा न जा सके.

सभ्य व्यवहार

इस शब्द को सुनकर ऐसा लगता है कि बहुत बढ़िया आदमी. इसका असली मतलब ये है. मुंह बन्द करके जम्हाई लेना.

ज्ञानी

आप भी अपने दोस्तों में ये अक्सर बोलते होंगे कि बड़ा ज्ञानी बन रहा है. असल में इसका मतलब ये होता है. शख्स जिसे प्रभावी ढंग से, सीधी बात को उलझाना आता है.

हिंदी के शब्दों का अर्थ

विशेषज्ञ

आमतौर पर ऐसे लोगों के बारे में हम बहुत कुछ सोच लेते हैं, लेकिन इसका असली मतलब कुछ ये होता है. वह आदमी है जो कम से कम चीजों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानता है.

पड़ोसी

ये एक ऐसा शब्द है जिसका सबसे पाला पड़ता है. एक पडोशी हमारा पाकिस्तान है जिसे अपनी नहीं बल्कि हिन्दुस्तान की ही पड़ी रहती है. इस शब्द का ये फनी अर्थ जानकर आप हंस पड़ेंगे. वह महानुभाव जो आपके मामलों को आपसे ज्यादा समझते हैं.

ये है हिंदी के शब्दों का अर्थ – तो अब से जब भी कोई इन हिन्दी शब्दों को बोले आप उन्हें उनका असली मतलब समझाएं और उन्हें भी हंसने का मौका दें.