ENG | HINDI

जानिए क्या था हिना का गुनाह

हिना का गुनाह

हिना का गुनाह – पाकिस्तान ही नहीं भारत में भी इन दिनों हर कोई हिना के गुनाह के बारे में जानकर हैरान है.

पाकिस्तान में लोग अभी कलाकार कंदील बलोच की आनर किलिंग की घटना को भूले नहीं थे कि कोहाट में हिना शाहनवाज नामक महिला को उन्हीं के एक रिश्तेदार ने गोली मार कर हत्या कर दी.

हिना की हत्या इसलिए की गई क्योंकि उन्हीं के एक रिश्तेदार को हिना का नौकरी करना पसंद नहीं था.

हिना का गुनाह

बताया जाता है कि हिना ने पेशावर में एम.फिल किया था जिसके बाद से वो इस्लामाबाद में एक गैर-सरकारी संगठन में काम कर रही थीं. इसी नौकरी की मदद से वो अपनी विधवा मां और भाभी, अपने भाई के बच्चों और अपनी बहन का भी भरण-पोषण करती थीं.

दो साल पहले हिना के पिता की मौत कैंसर से हो गई थी जबकि उनके भाई की भी मौत हो चुकी है.

हिना की हत्या के विरोध में जहां पाकिस्तान के पेशावर में कई लोगों ने एक विरोध में प्रदर्शन किए हैं वहीं हिना की हत्या ने एक बार फिर सवाल खड़ा कर दिया है कि आखिर पाकिस्तान का मुस्लिम समाज किस ओर जा रहा है.

कोहाट में हिना शाहनवाज की हत्या के विरोध में पेशावर प्रेस क्लब के सामने आयोजित प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे प्रदशनकारियों का कहना है कि देश में महिलाओं पर हमले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन इस बारे में सरकार और सरकारी संस्थाएं मूकदर्शक बनी हुई हैं.

सरकार पाकिस्तान में बढ़ रही कट्टरपंथी जमातों और उनके अनुयायियों के सामने नतमस्तक है.

गौरतलब है कि हिना शाहनवाज नामक जिस महिला की हत्या की गई है वो अपने परिवार में कमाने वाली एकमात्र महिला थीं. इसको देखकर लगता है कि पाकिस्तान का समाज आज भी सदियों पीछे चल रहा है जो यह मानने के लिए कतई तैयार नहीं हैं कि महिलाएं भी अपने पैरों पर खड़ी हो सकती हैं या घर चला सकती हैं.

मुस्लिम समाज में आज भी यह सोच है कि महिलाएं अपने फैसले खुद नहीं ले सकती हैं बल्कि उनको पुरूष की सलाह पर ही कोई काम करने की आजादी है.

आप को बता दें कि कोहाट के जिला पुलिस के अनुसार 27 साल की हिना शाहनवाज पर उनके चचेरे भाई ने गोलियां चलाईं क्योंकि उसे हिना का काम करना नागवार गुजर रहा था.

पुलिस के अनुसार हिना की बहन फरहीन शाह ने बताया कि हिना का गुनाह ये था कि उनके रिश्तेदार ने हिना को नौकरी करने से मना किया जिस पर दोनों में तकरार हुई और इस दौरान उनके रिश्तेदार ने गुस्से में हिना पर गोलियां चला दीं.

बस ये था हिना का गुनाह !