ENG | HINDI

पानी को हाथ भी नहीं लगा सकती यहां की महिलाएं फिर भी दिखती है सबसे खूबसूरत !

हिंबा ट्राइब की महिलाएं

हिंबा ट्राइब की महिलाएं – वैसे तो महिलाओं की बात करें तो सभी महिलाएं अपने आप में बेहद खूबसूरत होती हैं.

इस दुनिया में एक से बढ़कर एक खूबसूरत महिलाएं हैं. खूबसूरती की कोई कमी नहीं. सभी महिलाएं अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए लाखों जतन भी करती हैं.

अपने चेहरे को चांद सा बनाए रखने की खातिर महिलाएं अपनी हैसियत के हिसाब से ढेर सारे पैसे खर्च करती हैं. खान-पान से लेकर मेकअप तक, उनका हर कार्य अपनी खूबसूरती की खातिर होता है. या यूं कहें कि महिलाएं सबसे ज्यादा अगर किसी चीज से मोहब्बत करती हैं, तो वो है उनकी खूबसूरती.

लेकिन इस दुनिया में कुछ महिलाएं ऐसी भी है जो कभी नहाती नहीं. यहां तक कि उन्हें पानी से हाथ धोने तक की मनाही है. बावजूद इसके ये महिलाएं इतनी खूबसूरत है कि आप देखते रह जाएंगे. इनका हर कार्य बिना पानी के हीं होता है.

दोस्तों आपको शायद हमारी बातों पर यकीन ना हो. लेकिन ये सच है. इसस जगह पर महिलाएं पानी का एक बूंद इस्तेमाल किए बिना भी सबसे खूबसूरत होती है.

दोस्तों, हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वो अफ्रीका के नार्थ नामीबिया में है.

यहां के कुनैन प्रांत में हिंबा ट्राइब की महिलाएं रहा करती हैं. हिंबा ट्राइब की महिलाओं को पानी को हाथ लगाने की इजाजत नहीं होती. ये अपने अलग हीं और अनोखे रीति-रिवाजों की वजह से मशहूर हैं. यहां की महिलाएं पूरी जिंदगी कभी नहीं नहाती. बावजूद इसके इन महिलाओं की खूबसूरती में कोई कमी नहीं दिखती. ये महिलाएं अपने-आप को साफ-सुथरा रखने के लिए एक बेहद खास तरीके का प्रयोग करती हैं.

एक खास तरह के लोशन का प्रयोग करती हैं

एक तरफ आम महिलाएं होती हैं जो धूप से खुद को बचाए रखने के लिए कई तरह के सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करती हैं. जबकि हिंबा ट्राइब की महिलाएं अपने-आप को धूप से बचाए रखने के लिए एक लोशन तैयार करती हैं. जिसे जानवरों की चर्बी और हेमेटाइट के घोल से तैयार किया जाता है. और इसी तैयार घोल से बनाए हुए लोशन का प्रयोग कर यहां की महिलाएं अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखती हैं. ये लोशन इतना असरदार होता है कि इन महिलाओं की स्किन हमेशा लाल दिखाई देती है. इतना ही नहीं इस लोशन को लगाने की वजह से इन्हें कीड़े-मकोड़े नहीं काटते. बता दें कि यहां की महिलाओं को रेड मैन के नाम से भी जाना जाता है.

खास हर्ब्स के धुएं का करती हैं प्रयोग हिंबा ट्राइब की महिलाएं

अब आपके ज़हन में ये सवाल निश्चित रूप से उठ रहा होगा कि आखिर ये महिलाएं अपने-आप को साफ-सुथरा कैसे रख पाती हैं.

तो बता दें कि दरअसल ये अपने-आप को साफ सुथरा रखने के लिए एक बेहद ही खास तरह के हर्ब्स का इस्तेमाल करती हैं हिंबा ट्राइब की महिलाएं. इसके लिए हिंबा ट्राइब की महिलाएं जड़ी-बूटियों को पानी में डालकर उबाला करती हैंं. और फिर उसी पानी से जो भाप के रूप में धुआं निकलता है, उससे वे अपने-आप को फ्रेश रखने का काम करती हैं.  ये खास हर्ब्स बेहद कारगर और हेल्थी होता हैं. इससे उनके शरीर से बदबू नहीं आ पाती. जड़ी-बूटी से बने भाप को जब शरीर में लगाया जाता है तो इतनी अच्छी खुशबू आती है कि क्या कहने. लगता ही नहीं कि ये महिलाएं कभी नहाती नहीं. आप बिल्कुल भी नहीं समझ पाएंगे कि ये महिलाएं पानी को हाथ भी नहीं लगाती हैं.

दोस्तों, इस दुनिया में एक से बढ़कर एक अजीबो-गरीब चीजें मौजूद है. जिनमे बहुत सी बातों की जानकारी तो हमें बिल्कुल भी नहीं होती. ये महिलाएं आखिर नहाती क्यों नहीं ? इसके पीछे वजह क्या है ? ये तो हमें नहीं पता. इस बात को जानने की हम कोशिश अवश्य करेंगे. लेकिन अगर आप के पास इस बात की जानकारी हो तो आप अपनी जानकारी हमसे निश्चित रूप से शेयर करें. हम उस जानकारी को अपने आर्टिकल के द्वारा लोगों तक अवश्य पहुंचाएंगे.

Don't Miss! random posts ..