ENG | HINDI

हिमाचल का धर्मशाला है देशी स्विट्ज़रलैंड, आप तस्वीरों में खुद देख लीजिये

धर्मशाला की तस्वीरें

धर्मशाला की तस्वीरें – हिमाचल के धर्मशाला को भारत का देशी स्विट्ज़रलैंड बोला जाता है

अब आप यकीन मानें या ना मानें किन्तु लेकिन धर्मशाला की खूबसूरती वाकई स्विट्ज़रलैंड से कम नहीं हैं. आप अगर कभी यहाँ गये हैं तो आप इसबात को अच्छे से जानते होंगे लेकिन यदि नहीं गये हैं तो आपको यहाँ जाना चाहिए.

धर्मशाला की कई बातें तो इस जगह को भारत का सबसे अधिक शांत और लोकप्रिय स्थान बना देती हैधर्मशाला के पहाड़ भारत के सबसे सुन्दर पहाड़ बोले जाते हैं. यहाँ जिस तरह से आप ऊपर चढ़ते हैं वह वाकई आपको अनोखा एहसास देने वाला होगा. यहाँ जाने पर आपको एक अजीब से शान्ति प्राप्त होगी और यही धर्मशाला की मुख्य बात बोली जाती है. अन्य हिल स्टेशन की तुलना में यहाँ की हवा भी अधिक स्वच्छ है. यहाँ के लोग व्यापार की जगह अथिति देवो भव पर अधिक विश्वास करते हैं. आप यदि एक बार यहाँ जाते हैं तो आपको निश्चित रूप से धर्मशाला से प्यार हो जायेगा.

धर्मशाला भारत का स्विट्ज़रलैंड तो है किन्तु यहाँ मुख्य समस्या एक ही है कि यहं होटल्स कम हैं.

अब इसको आप ऐसा भी बोल सकते हैं कि धर्मशाला जाने वाले लोगों की संख्या कम होती है इसलिए यहाँ होटल्स की संख्या कम ही है. साथ ही साथ यहाँ बौद्ध लोग अधिक हैं इसलिए भी यहाँ भारतीय कम ही जाते हैं. किन्तु आपको बता दें कि धर्मशाला की शान्ति का एक अन्य मुख्य कारण बौद्ध भी हैं. यहाँ पर सफाई से लेकर सुविधाओं का ध्यान यह लोग अच्छे से रखते हैं. स्विजरलैंड जैसा अगर धर्मशाला है तो उसके पीछे कहीं ना कहीं एक कारण यह भी हैं.

तो आइये आपको आज हम धर्मशाला की तस्वीरें दिखाते हैं जिनको देखकर आप खुद बोलेंगे कि वाकई धर्मशाला तो अपना देशी स्विट्ज़रलैंड ही है

तो अब धर्मशाला की तस्वीरें देखकर आपको इस बात में कोई शक नहीं होगा कि हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला वाकई भारत का स्विट्ज़रलैंड हीं है. आपको जीवन में बार यहाँ जरुर जाना चाहिए. भारत का यह सबसे प्रमुख पर्यटन स्थान जल्द ही बनने भी वाला है.

Don't Miss! random posts ..