ENG | HINDI

भारत में इन नौकरियों को करने से मिलती है अच्छी खासी सैलरी

सर्वाधिक वेतनवाली नौकरियाँ

दोस्तों अगर आप नौकरी की तलाश में हैं या आप अपनी नौकरी से ऊब गए हैं या फिर आप एक विद्यार्थी हैं, जिसे समझ नहीं आ रहा कि कौन सा फिल्ड चुनना सही रहेगा तो आज हम आपको कुछ ऐसी सलाह दे रहे हैं, जो आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होनेवाली है.

क्योंकि हम आपको बता रहे है उन नौकरियों के बारे में जो सर्वाधिक वेतनवाली नौकरियाँ है.

ये फिल्ड ऐसी है जहां लोग जमकर पैसे कमा रहे हैं. इसके लिए जरूरत है अच्छी प्रतिभा और आत्मविश्वास की.

सर्वाधिक वेतनवाली नौकरियाँ –

1 – बिजनेस एनालिटिक्स

भारत में सबसे अच्छी नौकरी मानी जाती है, बिजनेस एनालिटिक्स की. इस नौकरी में सबसे ज्यादा वेतन मिलता है. जिनकी गणित में अच्छी रुचि है, और वो जीनियस हैं. तो उनको ये नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

2 – इनवेस्टमेंट बैंकिंग

वर्तमान में ये नौकरी सर्वाधिक वेतनों वाली नौकरियों कि सूची में दूसरे नंबर पर आता है. इस में काम करने वाले लोग आर्थिक सलाह देने का काम करते हैं. और कंपनी के लिए पैसा इकट्ठा करते हैं. यहां सिर्फ पैसे से संबंधित कार्य हीं होते हैं.

3 – मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स

ये लोग किसी भी संस्था के रीढ़ की हड्डी के रूप में काम करते हैं. किसी विशेष तरह के कार्यों को कर और उनका प्रबंधन करने से अनुभव काफी बढ़ता है. दोस्तों ये सर्वाधिक वेतन वाले नौकरियों की सूची में तीसरे स्थान पर है. लेकिन ध्यान रखें कि इस नौकरी को करने के लिए काफी संघर्ष और कड़ी मेहनत की जरूरत पड़ती है.

4 – चार्टर्ड अकाउंटेंसी

भारत में ये नौकरी इन दिनों काफी ट्रेंड में है. इसके लिए बेहद स्मार्ट, बिजनेस तथा एकाउंटेंसी का काफी अच्छा नॉलेज होने की आवश्यकता है.

5 – सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग नौकरी सबसे ज्यादा वेतन वाली सूची में पांचवें नंबर पर है. इस क्षेत्र में काम करने वाले लोग काफी अच्छे जानकार होते हैं. इस नौकरी में स्थिरता होती है. और वेतन काफी अच्छा खासा मिल जाता है.

तो ये है भारत की टॉप 5 सर्वाधिक वेतनवाली नौकरियाँ, जिसे आप अपने करियर के तौर पर चुन सकते हैं. वैसे तो अगर आपमें प्रतिभा है तो आप किसी भी फिल्ड में रहकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. लेकिन फिर भी अगर आप को करियर चुनने में किसी तरह की परेशानी हो रही है, तो आप इन नौकरियों के बारे में जरूर सोच सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..