ENG | HINDI

दौलत ने भी अपना ‘सिर’ झुका लिया इन क्रिकेटरों के आगे!

ms-dhoni

क्रिकेट ऐसा खेल है जो खिलाड़ी को अर्श से फर्श तक पहुंचा देता है।

यानी कि खिलाड़ी को अपनी मेहनत का पूरा-पूरा ईनाम मिलता है। हालांकि बहुत लोगों का यह भी सोचना है कि खिलाड़ी मैदान के अंदर रहकर ही खूब रकम कमा लेता है, लेकिन आज उनकी आंखों से इस बात का पर्दा हट जाएगा। हम आपको बताएंगे कि आखिर कोई क्रिकेटर आमदनी के लिए और क्‍या रास्‍ते अपनाता है।

दरअसल, खिलाड़ी वह मैदान के बाहर एड शूटिंग (विज्ञापन) और ब्रांड का प्रचार करके मोटी रकम हासिल करता है। सिर्फ क्रिकेट ही वो जरिया नहीं है जो उसे अमीर बनाती है, बल्कि व्‍यस्‍त कार्यक्रम के बीच अपने शरीर को अत्‍यधिक थकान पहुंचाकर वो विज्ञापन की शूटिंग करता है, ताकि ज्‍यादा रुपए कमा सके।

वैसे विज्ञापन में आने का एक कारण यह भी है कि क्रिकेटर अपने प्रशंसकों के बीच मशहूर बने रहते है। अरे भाई यह बात बिलकुल सही है कि एक खिलाड़ी के लिए अपने प्रशंसकों से बढ़कर और कोई नहीं होता।

तो चलिए आज उन क्रिकेटरों के बारे में जानते हैं जो 2015 में सबसे ज्‍यादा कमाई कर रहे हैं।

महेंद्र सिंह धोनी (सालाना कमाई- 1.7 अरब रुपए, 26.5 मिलियन डॉलर)

टीम इंडिया के वन-डे और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले क्रिकेटरों की सूची में शीर्ष पर हैं। 23 दिसंबर 2004 को बांग्‍लादेश के खिलाफ वन-डे क्रिकेट में पदार्पण करने वाले धोनी की सालाना कमाई 26.5 मिलियन डॉलर दर्ज की गई। 2 दिसंबर 2005 को श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले धोनी की क्रिकेट से 3.5 मिलियन डॉलर (22.8 करोड़ रुपए) होती है जबकि एंडोर्समेंट से उन्‍हें 23 मिलियन डॉलर (1.5 अरब रुपए) मिलते हैं। धोनी एंडोर्समेंट में रीबॉक, ओरिएंट, टीवीएस, मैक्‍डोवल्‍स, पेप्‍सीको, सोनी, लेज, बूस्‍ट, एक्‍साइड, डाबर, टाइटन और गल्‍फ ओल्‍स का प्रचार करते हैं।

dhoni

1 2 3 4 5 6 7