ENG | HINDI

ज्‍यादा सैलरी वाली इन नौकरियों के लिए नहीं है डिग्री की जरूरत

ज्‍यादा सैलरी वाली नौकरियाँ जिसमे डिग्री की जरूरत नहीं

ज्‍यादा सैलरी वाली नौकरियाँ जिसमे डिग्री की जरूरत नहीं – जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक अच्छी नौकरी पाने के लिए बैचलर डिग्री का होना आवश्यक है।

परंतु आज हम आपको कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में बताएगें जिनके लिए आपको किसी बैचलर डिग्री की जरूरत नहीं पड़ेगी।

तो चलिए विस्तार से हम आपको बताते है ज्‍यादा सैलरी वाली नौकरियाँ जिसमे डिग्री की जरूरत नहीं 

ज्‍यादा सैलरी वाली नौकरियाँ जिसमे डिग्री की जरूरत नहीं –

1 – कमर्शियल पायलट

अगर आपका सपना कमर्शियल पायलट बनने का है तो आपको इसके लिए किसी भी डिग्री की जरूरत नही पड़ेगी। कमर्शियल पायलट के लिए अलग से पढ़ाई कराई जाती है जिसमें फ्लाइंग ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट मिलता है।

2 – कसीनो मैनेजर

कसीनो में गेम् को सुचारू रूप से व्यवस्थित करने का कार्य कसीनो मैनेजर का होता है। खेलने वाले कस्टमर्स को मनी ट्रांजेक्शन की कोई परेशानी ना हो इस बात को सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी भी कसीनो मैनेजर की होती है। इस नौकरी के लिए आपके पास अच्छे  कम्युनिकेशन स्किल होना जरूरी है।

3 – बार टेंडर

बार टेंडर एक ऐसी नौकरी है जिसके लिए आपको शराब ओैर कॉकटेल की बहुत अच्छी समझ होना अनिवार्य है। परंतु आजकल इसके लिए डिप्लोमा होना आवश्यक है लेकिन आपको इसकी अच्छी समझ है तो आपको यह नौकरी आराम से मिल जाएगी।

4 – वेब डेवलपर

वेब डेवलपर की नौकरी के लिए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की अच्छी समझ है तो इस नौकरी के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती। इस नौकरी को करने में आप कितने निपुण है ये आपकी स्किल् ओैर आपके अच्छे दिमाग पर निर्भर करता है। शुरूआत में इस फील् मे तनख्वाह कम मिलती है पर जब आपको अच्छा एक्सपीरियंस हो जाता है तो आप एक लाख रूपए महीने में कमा सकते हैं।

5 – शेफ

शेफ बनने के लिए खाना बनाने की अच्छी समझ होनी चाहिए तभी आप इसको अपना प्रोफेशन बना सकते हैं। इस लाइन में भी आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है।

ये है ज्‍यादा सैलरी वाली नौकरियाँ जिसमे डिग्री की जरूरत नहीं – अगर आप पढाई में कमजोर हैं या पैसों की कमी की वजह से ग्रैजुएशन नहीं कर पा रहे हैं तो इन क्षेत्रों मे काम करके अच्छी सैलरी पा सकते हैं।