ENG | HINDI

हाई प्रोटीन वाली ये 10 चीजें आसानी से वजन को कर सकती हैं कंट्रोल !

हाई प्रोटीन वाली चीजें

हाई प्रोटीन वाली चीजें – आज की इस आधुनिक जीवनशैली के चलते हममे से ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार होते जा रहे हैं.

हालांकि अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग भरसक कोशिश भी करते हैं लेकिन उनका वजन कंट्रोल होने के बजाय बढ़ता ही चला जाता है.

अगर आप भी अपने बढ़ते हुए वजन को लेकर परेशान हैं और उसे कंट्रोल करना चाहते हैं, तो फिर हम आपको बताने जा रहे हैं हाई प्रोटीन वाली चीजें, जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं.

हाई प्रोटीन वाली चीजें –

1- एजेकील ब्रेड

एजेकील ब्रेड में प्रोटीन फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. इस ब्रेड को सोयाबीन, जौ, बाजरे और गेंहू के आटे से बनाया जाता है. इस ब्रेड को डायट में शामिल करने से आपका मोटापा कंट्रोल में रह सकता है.

2- सोया मिल्क

सोया मिल्क का सेवन करके आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं क्योंकि इसे प्रोटीन का एक अच्छा जरिया माना जाता है. सोया मिल्क में पाए जानेवाले प्रोटीन की वजह से शरीर का फैट और कोलेस्ट्रॉल काफी कम होता है.

3- बादाम

ड्राइफ्रूट्स में शामिल बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसमें वसा, विटामिन और मिनरल्स भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए हर रोज बादाम का सेवन करने से ना सिर्फ वजन कंट्रोल में रहेगा बल्कि इससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.

4- कॉटेज चीज़

कॉटेज चीज़ में प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, फास्फोरस, सेलेनियम और विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कॉटेज चीज़ की खासियत यह है कि इसमें दूसरे चीज़ की तुलना में फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है.

5- ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट को फलों से बनाया जाता है. इस खास प्रकार की दही में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. अपने वजन को कंट्रोल में रखने के लिए आप इस दही को डेजर्ट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

6- अंडा

अंडे में सेहत का खजाना छुपा हुआ है लेकिन आप इसका सेवन अपने बढ़ते वजन को काबू में रखने के लिए भी कर सकते हैं. अंडे को प्रोटीन का सबसे बेहतर जरिया माना जाता है. अंडे के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और वजन बढ़ने का खतरा भी कम हो जाता है.

7- वाइट बीन्स

दूसरे बीन्स के मुकाबले वाइट बीन्स में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए अगर आप प्रोटीन की कमी को दूर करने के साथ-साथ अपना वजन भी कम करना चाहते हैं तो फिर इसका सेवन करना काफी फायदेमंद रहेगा.

8- टोफू

टोफू दिखने में बिल्कुल पनीर की तरह नजर आता है. इसे प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. टोफू में अमिनो एसिड के अलावा आयरन,कैल्शियम, मैंगनीज,सेलेनियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन करके आप अपने वजन को काबू में कर सकते हैं.

9- दलिया

दलिया का सेवन करके आप अपने बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल कर सकते हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है. इसके अलावा इसमें फाइबर, मैंगनीज, मैग्निशियम और विटामिन बी 1 पाया जाता है.

10- ब्रोकली

हरी सब्जिया वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन बाकी सब्जियों की तुलना में ब्रोकली में हाई प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. प्रोटीन के अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन के और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

ये हाई प्रोटीन वाली चीजें है – ये चीजें प्रोटीन से भरपूर है जिनके सेवन से ना सिर्फ आप प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं बल्कि इससे आप अपने बढ़ते वजन को भी आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..