ENG | HINDI

हाई हील्स पहनने का फैशन बढ़ा सकता है हेल्थ की टेंशन !

हाई हील्स पहनने का फैशन

हाई हील्स पहनने का फैशन, हाई हील्स फैशनेबल महिलाओं की सबसे पहली पसंद है.

आम महिलाएं ही नहीं बल्कि बॉलीवुड की तमाम अभिनेत्रियां भी हाई हील्स को दूसरे फूटवियर के मुकाबले सबसे ज्यादा अहमियत देती हैं.

अधिकतर महिलाओं को ये लगता है कि हाई हील्स पहनने से उनकी पर्सनैलिटी और आकर्षक लगती है. वहीं कुछ महिलाएं अपने छोटे कद को छुपाने के लिए हाई हिल्स के सैंडल पहनती हैं.

हाई हील्स पहनने का फैशन भले ही फैशन परस्त महिलाओं के पर्सनैलिटी को निखारने में मददगार हो, लेकिन इन्हें पहनकर चलना और सड़क पर बैलेंस बना पाना हर किसी के बस की बात नहीं है.

high-heels-6

पूरी दुनिया में अधिकांश महिलाएं रोजाना हाई हील्स पहनती है लेकिन शायद वह हील्स पहनने के नुकसान नहीं जानतीं.

आइए हम आपको बताते हैं कि यह हाई हील्स का फैशन आपकी सेहत और शरीर के लिए किस तरह के हानिकारक हो सकता है.

  • नर्व सेंसर के लिए नुकसानदायक

हमारे पैरों के सोल पर 2 लाख से ज्यादा तंत्रिकाएं होती हैं.

यही तंत्रिकाएं सेंसर की तरह सीधा दिमाग को सिग्नल देती हैं, लेकिन लगातार हील्स पहनने से इन नर्व सेंसर को नुकसान पहुंचता है. इन हाई हील्स का फैशन की वजह से कई बार हम अपना संतुलन खो देते हैं और चलते-चलते गिर जाते हैं.

high-heels-2

  • पोश्चर हो सकता है खराब

कभी कभी हाई हील्स पहनने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन हमेशा इसका इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है. हाई हील्स के फैशन से आपके पैरों पर प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे कई बार हाई हील्स के साथ बैलेंस बनाने के चक्कर में आप अजीब तरीके से खड़े होना और चलना शुरु कर देती हैं. जिसका सीधा असर आपके पोश्चर पर दिखाई देने लगता है.

high-heels-1

  • स्पाइन हो सकता है डिस्टर्ब

हाई हील्स का फैशन आपकी रीड की हड्डी को नुकशान पहुंचा सकती है.

हाई हील्स पहनकर संतुलन बनाने की कोशिश करने का सीधा असर महिलाओं के स्पाइन पर पड़ता है. यह धीरे-धीरे आपकी हड्डियों के आकार को बदलने लगती है जिससे स्पाइन के डिस्टर्ब होने का खतरा बढ़ जाता है.

high-heels-3

  • हो सकती है पीठ दर्द की शिकायत

हाई हील्स की सैंडल आपकी रीढ़ की हड्डी और हिप्स को बाहर की ओर ढकेलती है. जिसका सीधा असर स्पाइन पर होता है जो पीठदर्द का कारण बन सकती है. हाई हील्स की फैशन का अनुकरण करनेवाली महिलाओं को अक्सर पीठ दर्द की शिकायत होती है.

high-heels-4

  • घुटनों पर पड़ता है नकारात्मक असर

हाई हील की सैंडिल पहनने से घुटनों के भीतर की ओर ज्यादा दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से हाई हील पहनने वाली महिलाएं अक्सर घुटने में दर्द की शिकायत करती हैं.

high-heels-5

  • शरीर का वजन होता है असंतुलित

हाई हील पहनने से महिलाओं के वजन का संतुलन भी बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से सभी हड्डियों और जोड़ों पर नकारात्मक असर पड़ता है. वजन असंतुलित होने की वजह से अक्सर पैरों में दर्द की शिकायत होती है.

high-heels-7

  • प्रेगनेंसी में हाई हील्स से रहें दूर

हाई हील्स का फैशन प्रेग्नेंट महिलाओं को नहीं अपनानी चाहिए.

हाई हील्स से प्रेगनेंट महिलाओ को जितना हो सके उतना दूर रहना चाहिए क्योंकि प्रेगनेंसी  के समय हाई हील पहनने से पैरों में दर्द होता है और डिलेवरी के बाद मां का हिप बाहर निकल जाता है.

हाई हील प्रेगनेंट महिला के पोस्‍चर को भी प्रभावित करता है. जिससे पेट आगे की ओर लटक जाता है और रीढ़ की हड्डी ऊपर की ओर निकलना शुरु हो जाती है, जो बेढंगा सा लगने लगता है.

high-heels-9-

  • गंभीर बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

हाई हील्स पहनने वाली महिलाओं में गठिया, फ्रैक्‍चर, मुड़ी हुई नसों की शिकायत जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन बीमारियों के गंभीर होने पर सर्जरी कराने तक की नौबत तक आ सकती है.

high-heels-8

ये थे हाई हील्स पहनने का फैशन के नुकशान.

हम तो बस इतना ही कहेंगे कि हाई हील्स पहनने का फैशन करना बूरी बात नहीं है लेकिन अगर ये हमारी सेहत के लिए ही घातक बन जाए तो फिर ऐसे फैशन का क्या फायदा.

समझदारी इसी में है कि आप दिखावे के चक्कर में न पड़े और अपने सेहत के अनमोल खज़ाने को खतरे में न पड़ने दें.