ENG | HINDI

पार्टी में खान-पान के पुराने तरीकों को रिप्लेस कर रहे हैं यह नए तरीके !

स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन

स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन – पार्टियों में खाना लजीज़ न बने तो पार्टियों का मजा किरकिरा हो जाता है।

यह बात अब तक अधिकांश लोगों के मुंह से आप सुन चुके हो। मगर हेल्थ कॉन्सिस के समय में अब प्रत्येक भारतीय अलर्ट हो गया है। वह पार्टियों में खान-पान के पुराने तरीकों समोसा, दाल मखनी, शाही पनीर को देखकर अपना मन नहीं बनाता है बल्कि इन व्यंजनों से उसके हेल्थ पर क्या अच्छा या बुरा प्रभाव होगा, यह देखकर भी पार्टी में जाना पसंद करता है।

आमतौर पर गृहप्रवेश, बर्थडे पार्टी या गेट टु गेदर पार्टियों में तले स्नैक्स या तेज मसालों के साथ बने छोले चावल, राजमा चावल और उसके साथ लस्सी या सॉफ्ट ड्रिंक परोसी जाती थी, जो पाचन के लिये सही नहीं है।  इन व्यंजनों को खाने के बाद शरीर में फैट का बढ़ना।

इस कारण लोग पार्टियों में व्यंजन के इन पुराने तरीकों को न परोसकर अब यह नए स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन परोस रहे हैं। जिन्हें आप आगे विस्तार से पढ़ सकते हैं।

स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन –

1 – साउथ इंडियन

साउथ इंडियन फूड जैसे डोसा, इडली, सांभर या दक्षिण के अन्य क्यूजिन बेहद हल्के और सेहतमंद हैं। अक्सर लोग साउथ इंडियन के इन फूड स्पेशलिटी को, घरों में होने वाली बर्थडे पार्टी या गेट टु गेदार में लोगों को परोसना पसंद कर रहे हैं। क्योंकि सांभर, सब्जियों का बनाया जाता है और सब्जी सेहत के लिये शुरु से ही सेहतमंद मानी गयी है।

स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन

2 – हल्के स्नैक्स

यह आप भी मानेंगे कि पार्टियों में स्नैक्स के नाम पर पकौड़े, कटलेट या समोसे ही परोसे गए हैं। लेकिन समय के साथ बदलती पार्टियों में अब हल्के स्नैक्स जैसे फूड सैलेड, ड्राय फूट्स, सूप, हेल्दी भेल या हल्के कुक हुये फूड ही परोसे जा रहे हैं। क्योंकि इन में कैल्शियम की मात्रा अधिक है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिये कैल्शियम सही माना गया है।

स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन

3 – ड्रिंक्स

आमतौर पर पार्टियों में ड्रिंक्स के नाम पर चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स या लस्सी ही परोसी गयी है। लेकिन लोग इन ड्रिंक्स को फ्रूट जूस या स्कैवेश से रिप्लेस कर रहे हैं। ऐसा इसलिये कि कॉफी, चाय या सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने से शरीर कुछ देर के लिये शान्त जरूर होता है मगर इससे शरीर को ऊर्जा नहीं मिलती है जो कि फ्रूट के एक गिलास पीने से मिल सकती है।

स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन

इस तरह से आजकल पार्टियों में स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन जगह ले रहे है – पार्टियों में खान-पान के पुराने तरीके को लोग, डाइट को ध्यान में रखकर बदल रहे हैं ।