मिनटों में हेल्थी, टेस्टी शाकाहारी नाश्ता – अब कोई भी बना सकता है

खाना सभी को पसंद  होता है, मगर सबको बनाना पसंद नहीं होता.

कुछ ऐसे भी लोग होते है जिनको खाना पसंद होता है, लेकिन पर्याप्त वक़्त नहीं मिलने के कारण उन्हें अपना सुबह का नाश्ता स्किप करना पड़ता है.

हम लाये है हमारे सारे पाठकों के लिए स्वस्थ से भरे शाकाहारी नाश्ता जो कुछ ही क्षणों में बनाये जा सकते है. जिन्हें खाकर आप सुबह कि शुरुवात एक अच्छे से कर पायेंगे.

१. रोटी का पिज्जा

सामग्री- १ रोटी, १ टमाटर प्याज़ सिमला मिर्च बारीक कटी हुई, टोमेटो केचप/ पिज्जा सोस, ऑल परपस सिजनिंग (चिल्ली फ्लेक्स, हर्ब्स, काली मिर्च नमक) और मोज़रेला या साधा चीज़ ब्लोक.

विधी – रोटी के एक साइड पर टोमेटो केचप/ पिज्जा सोस लगाए. उसी पर कटी सब्जिया फैला दे. अब कद्दू कस से चीज़ को सब्जियों के ऊपर डालीये. यह सब होने पर ऑल परपज सिजनिंग डाले या फिर लिखे गए मसाले छिड़के. अब रोटी को उठाकर आंच पर रखे गरम तवे पर सेके। आप इसे माइक्रोवेव अवन में भी रख कर बना सकते है. ५ मिनिट बाद खाने के लिए तैयार है रोटी पिज्जा.

२. ब्राउन ब्रेड का veg फ्रेंच टोस्ट

सामग्री– ब्रेड स्लाइस, १/२ कप दूध, मोटी कुटी मिर्च पावडर/ चिल्ली फ्लेक्स, काली   मिर्च पावडर, नमक और बेसन.

विधी – तवा गरम होने के लिए मध्य आच पर रखे, एक कटोरी ले जिसमे ब्रेड कि पूरी तरह स्लाइस आराम से रख सके. खाली कटोरी में बेसन ले उसमे ब्रेड छोड़कर सारी सामग्री स्वाद अनुसार मिलाइए अगर मिश्रण गाड़ा लगे तो उसमे पानी मिला सकते है. मिश्रण अधिक गाड़ा या फिर पतला ना हो. जितना कि ब्रेड मिश्रण को ठीक ठीक सेके इतना हो. तवे पर कुच तेल कि बूंदे डालिए और उस पर मिश्रण में डुबोये हुए स्लाईज को दोनों तरफ से सखे. गरमा गरम वेग फ्रेंच टोस्ट को परोसे.

३. पोष्टिक चाट

सामग्री- एक कटोरी उबले हुए अंकुरित काले चने, अंकुरित हरे मूंग और मकई के दाने, १ कटा टमाटर, हरी मिर्च और  प्याज़, थोड़ी कटी कैरी (विकल्प में), बारीक कटा हुवा हरा धनिया और पुदीना, एक नींबू का रस, एक चुटकी चीनी, कला नमक, जीरा पावडर.

विधी – सारी सामग्री मिलाकर एक कटोरी में मिलाइए और यह स्वादिष्ट चाट नाश्ते में परोसिये.

नोट- अंकुरित दाने उबालते वक़्त हल्दी हिंग डालकर उबाले.

४. रागी का डोसा

सामग्री- एक कप रागी(नाचनी) का आटा, २ टीस्पून कॉर्न फ्लौर या फिर चावल का आटा, एक गिलास छाछ, स्वाद अनुसार नमक, १ टीस्पून जीरा, एक बारीक कटी मिर्च और हरा दनिया.

विधी – नॉन स्टिक तवा ग्यास पर बड़ी आंच पर रखे, बाद में सारी सामग्री एक कटोरी में मिलाकर मध्यम पतला मिश्रण बनाइये. अब तवे पर २ हल्का तेल लगाइए. डोसे के आकर में मिश्रण को फैलाकर गैस की आंच मध्यम कर दीजिये. दोनों तरफ से कुरकुरा होने तक डोसे को सेंके और गरमा गरम चटनी या पसंदिता सौस के साथ परोसे.

५. ढोकला

सामग्री- २ कप चने का आटा, १ कप खटा दही, १/२ टीस्पून अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट, स्वाद अनुसार नमक, १/२ टीस्पून खाने का सोडा, एक मध्यम नींबू का रस.

तडके के लिए – २ टीस्पून तेल, १/२ टीस्पून राई जीरा और चीनी, २ टीस्पून कटा हरा धनिया, करी पत्ते.

विधी – प्रेशर कुकर में आधा गिलास पानी डालकर गैस पर प्री हिट करने के लिए रखे. कुकर ढकने के लिए थाली का इस्तमाल करिए. जब कुकर अच्छे से प्री हिट हो जाये तब चावल चड़ने के बर्तन को तेल लगाके बगल में रखे. अब एक कटोरी में पहले दही फेटकर ले. दही मुलायम होने पर सोडा और नींबू छोड़ कर सारी सामग्री मिलाइए. मिश्रण मध्यम हो अधिक पतला ना हो. मिश्रण में सोडा डालकर मिलाइए और अंत में नींबू का रस डालकर मिश्रण मिलाइए. तुरंत आप देख पायेंगे की मिश्रण में बुल बुले आने लगे है. ज्यादा समय न गवाते हुए तेल लगे बर्तन में मिश्रण को डालकर कुकर पर चढा दीजिये. प्री हिट कुकर में १० मिनिट में यह ढोकला तैयार होता है. जब ढोकला हो जाए तब उसे एक थाली में निकालिए.

दिए समग्रि से तड़का तैयार करके थोडा २ से ३ टीस्पून पानी डाले. यह तड़का ढोकले के ऊपर डालकर खाने के लिए परोसे.

नोट– मधुमेह हो तो चीनी न डाले.

इसमें कोई दो राय नहीं है कि यह सारे व्यंजन बेहत ही आरोग्यदाई है. यह व्यंजन इतने आसन है कि कोई भी बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक सभी इसका स्वाद ले सकते है. रोजमरा की भाग दौड़ में अगर घर पर ही स्वादिष्ट नाश्ता मिले तो दिन की शुरवात बेहतरीन हो सकती है.

Neelam Burde

Share
Published by
Neelam Burde

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago