विशेष

व्हिस्की पीने के ये 10 फायदे जानकार आप हररोज़ पीना मत शुरू कीजियेगा !

शराब हमेशा सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं होती है.

शराब पीने से अगर नुकसान होता है तो इसकसे कई फायदे भी होते हैं. शराब में अब व्हिस्की लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है. क्योंकि व्हिस्की पीने के फायदे हैं जिनके बारे में जानकार आप व्हिस्की ज़रूर पीना चाहेंगे.

आइए जानते हैं व्हिस्की पीने के फायदे, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

व्हिस्की पीने के फायदे –

1 – डिप्रेशन को करती है कम

अगर आप किसी वजह से डिप्रेशन में आ जाते हैं तो व्हिस्की आपके डिप्रेशन को कम कर सकती है. व्‍हिस्‍की का एक या दो पैग बनाकर पीने से डिप्रेशन से राहत मिल सकती है और आपका मूड भी अच्छा हो सकता है.

2 – दिमाग को रखती है सेहतमंद

सीमित मात्रा में व्हिस्की पीने से दिमाग स्वस्थ रहता है और यादाश्त भी अच्छी रहती है. व्हिस्की में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो दिमाग को सेहतमंद बनाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाते हैं.

3 – आती है चैन की नींद

अगर आप को अनिद्रा की शिकायत है या फिर लगातार ऑफिस में मेहनत करने से थकान महसूस कर रहे हैं तो व्हिस्की आपकी थकान को मिटाने के साथ ही आपको चैन की नींद भी दे सकता है. व्हिस्की के एक या दो पैग को धीरे-धीरे आनंद उठाते हुए पीएं. इससे आप रिलैक्स हो जाएंगे और आपको अच्‍छी नींद भी आएगी.

4 – व्हिस्की से वजन नहीं बढ़ता

लो कैलोरी वाली व्हिस्की पीने से शरीर का वज़न नियंत्रित रहता है. व्हिस्की में कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत पाया जाता है. इसके एक पैग में 5 कैलोरी होती है जिससे फैट नहीं बढ़ता.

5 – सर्दी-जुखाम से दिलाए राहत

गर्म पानी में व्हिस्की मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है. सर्दी-जुकाम को दूर करने के लिए व्हिस्की में गरम पानी, 1 चम्‍मच शहद और थोडा़ सा नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए.

6 – पाचन क्रिया को बनाता है बेहतर

अगर आपने भारी या गरिष्ट भोजन किया है तो व्हिस्की उसे पचाने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है. व्हिस्की पाचन क्रिया को बेहतर बनती है इसलिए सदियों से व्‍हिस्‍की का इस्तेमाल पाचन के लिए भी किया जाता है.

7- व्हिस्की देता है लंबी उम्र का तोहफा

व्‍हिस्‍की में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई बिमारियों से रक्षा करते हैं और इसका सेवन करनेवाले लोगों को लंबी उम्र की सौगात भी मिलती है.

8- दिल की सेहत के लिए फायदेमंद 

बीयर और वाइन के अलावा व्हिस्की भी दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर व्हिस्की हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. इतना ही नहीं ये गुड कॉलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है.

9- स्ट्रोक के खतरे को करता है कम

व्हिस्की शरीर में मौजूद बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है इस वजह से स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है. व्हिस्की धमनियों में क्लॉट होने से रोकने में मदद करता है जिससे दिल के दौरे का खतरा कम होता है.

10- कैंसर से लड़ने में मददगार

व्हिस्की में इलाजिक एसिड एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण ये शरीर में कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है. इतना ही नहीं, व्हिस्की कीमोथेरेपी के प्रभाव को भी कम करता है.

ये है व्हिस्की पीने के फायदे – गौरतलब है कि अगर आप हफ्ते में एक या दो बार व्हिस्‍की पीते हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं होगा बल्कि संतुलित मात्रा में व्हिस्की पीने की आदत आपके शरीर और सेहत दोनों के लिए सेहतमंद साबित हो सकती है.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago