ENG | HINDI

ये प्याज की चाय पीने के फायदे जानकार आप हैरान रह जायेगे !

प्याज की चाय के फायदे

आमतौर पर हम अदरक, तुलसी, बिना दूध की चाय, बिना चीनी की चाय व लेमन टी को ही पीते आएं हैं।

लेकिन, कभी आपने प्याज की चाय के बारे में सुना है ! जाहिर है नहीं सुना होगा। इसका कारण प्याज की चाय का न होना है। मगर आपको पढ़कर हैरानी होगी कि प्याज की चाय के अनेक गुण हैं जो सेहत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं ।

प्याज की चाय के फायदे जानने से पहले पढ़ते हैं, इसको बनाने की विधि के बारे में। गुनगुने पानी में प्याज को धोकर, छोटे-छोटे टुकड़ेक कर पानी में डाल दें। इसके बाद नींबू का रस और ग्रीन टी बैग मिला लें। अब इसे छानकर अपनी पसंद के अनुसार शहद मिला लें व पी लें।

प्याज की चाय के फायदे –

1 – प्याज की चाय में विटामिन सी होता है जो सर्दी-जुकाम के शुरुआती लक्षणों को रोकने का काम करता है।

2 – एक रिसर्च के मुताबिक प्याज में ग्लूकोज प्रतिक्रिया को बेहतर करके इन्सुलिन रेजिटेंट को बढ़ाकर टाइप-2 डायबिटीज में राहत दिलाने में मदद करता है।

3 – प्याज की चाय से हाइपरटेंशन का खतरा कम होता है।

4 – प्याज की चाय का नियमित सेवन करने से वजन कम होता है।

5 – अगर अनिद्रा की समस्या हैं तो प्याज की चाय आपको फायदा दे सकती है।

6 – प्याज की चाय कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है और ये कोलोन कैंसर को ठीक करने में भी मददगार है। प्याज में घुलनशील फाइबर होते हैं

जो कोलोन को साफ रखने में मदद करते हैं। ये घुलनशील फाइबर त्वचचा और आंत से टॉक्सिन को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं।

ये है प्याज की चाय के फायदे – इन सभी प्वाइंट्स को पढ़कर हुए न हैरान की प्याज की चाय में भी कई फायदे हो सकते हैं। जो अदरक, तुलसी व लेमन टी के समान ही सेहत को लाभ दे सकती है।