ENG | HINDI

सेहत और खूबसूरती – ये दोनों मिलते है ओट्स के सेवन से !

ओट्स के फायदे

लोग अपनी सेहत और सौंदर्य के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं.

दोनों चीज़ों के लिए लोग अलग-अलग उपाय आजमाते हैं लेकिन सेहत और सौंदर्य का खजाना अगर एक साथ मिल जाए तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है.

जी हां, अगर आप सेहत और सौंदर्य का खजाना एक साथ पाना चाहते हैं तो ये सबकुछ आपको ओट्स में मिल सकता है.

क्योंकि कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-बी से भरपूर ओट्स न सिर्फ कई बीमारियों के खतरे को कम करता है बल्कि ये आपको स्वस्थ बनाने के साथ खूबसूरती का उपहार भी देता है.

आइए हम आपको बताते हैं कि ओट्स के फायदे –  किस तरह से ओट्स आपके स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.

ओट्स के फायदे –

1 –  वजन कम करने में मददगार

ओट्स के चोकर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो जल्दी से पेट भरने के साथ-साथ आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करता है. जो लोग जिम जाकर या व्यायाम करके अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं उनके वजन को कम करने के लिए ओट्स काफी मददगार साबित हो सकता है.

2 – पेट के रोगों में लाभदायक

ओट्स आसानी से पच जाता है और ये पेट से संबंधित रोगों में काफी फायदा पहुंचाता है. यह कब्ज को दूर करता है और पेट खराब होने की समस्या से भी राहत दिलाता है.

3 – डायबिटीज में उपयोगी

हर रोज नाश्ते या खाने में ओट्स को शामिल करने से डायबिटीज की समस्या में लाभ होता है, क्योंकि यह इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

4 – कैंसर से करता है बचाव

ओट्स का सेवन कैंसर से बचाव करने में मददगार साबित होता है. इसके प्रयोग से हृदय रोग होने का खतरा भी कम होता है क्योंकि यह हृदय की धमनियों में वसा को जमने से रोकता है.

5 – कई समस्याओं से दिलाता है निजात

शरीर में गर्मी बढ़ने के कारण होने वाली परेशानी जैसे चक्कर आना, दिल घबराना समेत कई समस्याओं में ओट्स फायदेमंद है, क्योंकि इसकी प्रकृति ठंडी होती है.

6 –  त्वचा होती है खूबसूरत

आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भी ओट्स आपकी मदद कर सकता है. इससे बना फेसपैक चेहरे पर लगाने से त्वचा कोमल और स्वस्थ बनती है.  इसके अलावा ओट्स को दूध में मिलाकर बनाए गए स्क्रब का प्रयोग करने से त्वचा की चमक बढ़ जाती है.

7 – रूखी त्वचा के लिए लाभदायक

रूखी त्वचा या एक्जिमा जैसी तकलीफ में भी ओट्स सहायक होता है. ओटमील बाथ लेने से त्वचा की जलन और रूखापन भी खत्म हो जाता है. जिससे त्वचा कोमल और निखरी हुई नज़र आती है.

ये है ओट्स के फायदे – गौरतलब है कि ओट्स में मौजूद फॉलिक एसिड बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है. इसलिए अगर आप सेहत के साथ खूबसूरती का खजाना पाना चाहते हैं तो ओट्स से बेहतर और आसान जरिया और भला क्या हो सकता है.

Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..