सेहत

तलवे रगड़ने से दमकता है चेहरा और सुन्दर होती है त्वचा ! जानिये कैसे!

तलवे रगड़ने से दमकता है चेहरा और सुन्दर होती है त्वचा ! जानिये कैसे!

भागदौड़ की इस दुनिया में हम अपना ध्यान रखना भूल हीं जाते हैं.

ना तो हम अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रह पाते हैं और ना हीं अपनी खूबसूरती को लेकर.

लेकिन एक शोध ने शरीर को फिट रखने का एक ऐसा तरीका खोज निकाला है, जो न सिर्फ स्वास्थ के लिए लाभदायक है, बल्कि हमारी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में भी काफी कारगर है.

आइए जानते हैं कि आखिर क्या है वो सीक्रेट.

दोस्तों शायद हीं आपको पता हो कि पैरों के सभी अंगो की चाभी हमारे तलवों के पास होती है.

शरीर के सारे अंग पैरों के तलवे से जुड़े रहते हैं. इसलिए कहा जाता है कि सर्दियों में चप्पलों के बिना घूमना नहीं चाहिए. नहीं तो बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है.

एक शोध में इस बात का खुलासा किया गया है कि रात को हर रोज 10 से 15 मिनट तक पैरों के तलवे रगड़ने चाहिए इससे शरीर का संतुलन सही बना रहता है शरीर का बैस्ट बाहर निकल जाता है. ये मोटापा घटाने में भी काफी कारगर है. शरीर की सूजन को कम करता है और सबसे खास बात यह है कि मुंह की त्वचा को मजबूती और दमकती हुई खूबसूरती प्रदान करता है.

ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया को सोने से पहले रात को करनी चाहिए. अपने पैरों के तलवे को 10 – 15 मिनट तक रगड़ें और फिर सो जाएं. ऐसा करने से शरीर के सारे अंगों को गर्माहट मिलती है. जिससे शरीर स्वस्थ और जवान रहता है.

दोस्तों इस बात से तो हम में से ज्यादातर लोग भली-भांति वाकिफ हैं कि हमारे पैरों के तलवे और हथेलियों से शरीर के सारे अंगो के नस जुड़े हुए हैं और इससे संबंधित कई तरह के योग भी बताए गए हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

खासकर जब आप पैर के दोनों तलवे को आपस में रगड़ते हैं, तो उससे शरीर के सारे नस प्रभावित होते हैं और रक्त – संचार काफी अच्छा होता है. ये बात तो साफ है कि हमारे शरीर का रक्त-संचार अगर ठीक तरीके से होता रहे, तो हम बीमारियों के प्रभाव से बचे रहते हैं और हमारी त्वचा भी खूबसूरत बनी रहती है.