ENG | HINDI

स्वस्थ रहने के लिए आजकल के लड़के लड़की कर रहे हैं ये इंटरेस्टिंग चीज़

घर के बड़े बूढ़े हमें स्वस्थ रहने के लिए हर रोज़ कोई न कोई टिप्स देते रहते हैं, उन्हें लगता है कि आजकल की पीढ़ी को हेल्थ के बार एमें कुछ भी पता नही है. वो तो सिर्फ बाहर का पिज़्ज़ा बर्गर खाते है और लेट नाईट पार्टी करते हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आजकल के युवा पिछली पीढ़ी से कहीं आगे हैं. वो जानते हैं कि स्वस्थ कैसे रहना है. यकीन नहीं होता तो आप खुद भी पढ़िए.

एक किस की कीमत तुम क्या जानो …. बाबू…. जी हाँ, एक किस की कीमत सच में कल की पीढ़ी को नहीं पता, लेकिन आज की पीढ़ी इसे बखूबी जानती है. खुले आम अपने पार्टनर को किस करने का फायदा वो जानते हैं तभी करते हैं, लेकिन कल की पीढ़ी को लगता है कि ये सड़क पर अय्याशी कर रहे हैं. ऐसा नहीं है. किस बहुत ही फायदेमंद है. हर रिश्ते में इसकी ज़रुरत है. सबसे बड़ी बात ये है कि स्वस्थ रहने के लिए इसकी बड़ी भूमिका है, इसलिए युवा पीढ़ी इसे बखूबी निभाती है.

किस के फायदे

सबसे पहले हम आपको किस से होने वाले फायदे बताते हैं:

१- किस करने से मन के अंदर की सारी परेशानी एक पल में दूर हो जाती है, जिससे मानसिक रूप से व्यक्ति स्वस्थ हो जाता है.

२- किस करने के दौरान शरीर के भीतर एक तरह का हारमोन बनता है जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है. इससे आपको ब्लड संभी कोई भी बिमारी नहीं होती. अगर आपका रक्त संचार कम या ज़यादा है तो किस से ये दूर हो सकता है. जब ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है तो दिल की बीमारी नहीं होती.

३- किस करने से कैलोरी बर्न होती है. करीब एक मिनट किस करने से २-३ कलोरी बर्न होती है. ऐसे में आप स्वस्थ महसूस करते हैं और रहते हैं.

४- किस के दौरान शरीन में एन्द्रोफिन नामक हार्मोन बहता है, जिससे तनाव दूर होता है. जब तनाव नहीं रहता तो आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं.

उपयुर्क्त दी गई सभी बाटने महज़ एक किस करने से हो जाती हैं. जहाँ लोग सुबह उठकर दौड़ लगाते हैं और जिम में पसीना बहाते हैं, वहीँ आप अपने पार्टनर को दिन में कई बार किस करके खुश और हेल्दी रह सकते हैं, तो भालिया किसमें है… जी हुज़ूर किस में है और क्या.