ENG | HINDI

फ़्लर्ट करने के ये फायदे पढ़कर आप भी फ़्लर्ट करना शुरू कर देंगे !

Health Benefits Of Flirting

स्त्री और पुरुष दोनों को एक दुसरे का पूरक समझा जाता है.

दोनों से ही समाज चलता है. स्त्री और पुरुष एक दुसरे को खुश करने के लिए कई चीजें करते हैं उन्ही चीजों में से एक होता है फ़्लर्ट.

भारतीय समाज में फ़्लर्ट को उतना उतना लोकप्रिय नहीं है जितना पश्चिमी समाज में है. हालांकि हमारे आधुनिक होते हुए समाज में फ़्लर्ट चलन काफी बढ़ गया है.

फ़्लर्ट करने से फायदे भी  होते है .

जब भी कोई किसी से फ़्लर्ट करता है तो बहुत खुश  हो जाता है क्योकि जब हम फ़्लर्ट करते हैं तो हमारे शरीर में सेरोटोनिन हारमोंस होते हैं जिनको हैपी हारमोंस भी कहते हैं. वह सक्रिय हो जाती है और सेरोटोनिन हारमोंस के सकारात्मक प्रभाव से हम हमेश खुश रहते हैं.

1. खुश रहते है

फ़्लर्ट करते समय हम सामने वाले की तारीफ करते है. उसके हर बात को सकारात्मक रूप से देखते हैं. जिससे हमारे शरीर में सेरोटोनिन हारमोंस अधिक सक्रिय होता हैं. इसलिए मन अपने आप खुश रहता है और जब मन खुश रहता है.

2. स्वस्थ रहते हैं

फ़्लर्ट करते है तो मन खुश  रहता है और जब हम खुश रहने से हमारे स्वस्थ पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता हैं.

हम अपने खानपान रहन सहन पर विशेष ध्यान देने लगते है. जिससे हमारा स्वस्थ और भी अच्छा रहने लगता हैं. कोई भी बिमारी शरीर में नहीं होती.

3. रक्त संचार सही होता है

फ़्लर्ट करते समय इन्सान बहुत ज्यादा क्रियाशील होता है जिसका हमारे रक्त संचार पर भी फर्क पड़ता है. खुश रहने से हमारा रक्त संचार अपने आप सही  से चलने लगता है. रक्त संचार सही चलने से हम खुद को तंदरुस्त और अच्छा महसूस करते हैं. 

4. चेहरे पर निखर आता है

फ़्लर्ट करने से जब हम खुश  होकर अपने स्वस्थ का ध्यान रखते हैं और हमारा रक्त संचार सही से चलता है को चेहरे में निखर आ ही जाता है. मन में कोई चिंता या परेशानी नहीं रहती सब तरफ अच्छा माहौल बन जाता है.

5. सकारात्मक सोच आने लगती है

जब हम फ़्लर्ट करते है तो आसपास सब सही लगता है अच्छा माहौल स्वस्थ शरीर और निखर चेहरा हमे सकारात्मक सोच देती है जिसके कारण हमारा जीवन बहुत सरल और सुखी हो जाता है .

फ़्लर्ट करने का परिणाम कभी कभी नकारात्मक भी होता है. फ़्लर्ट कीजिये मगर सकारात्मक रारिके से कीजिये.  आपको अपनी ज़िन्दगी में बहुत से परिवर्तन दिखाई देने लगेंगे. फ़्लर्ट करना आपके सेहत के लिए अच्छा है.

Article Categories:
संबंध

Don't Miss! random posts ..