ENG | HINDI

व्यायाम के ये 10 फायदे जानकार आप जरूर व्यायाम करना शुरू कर देंगे !

व्यायाम के फायदे

नियमित रुप से योग, व्यायाम जैसी शारीरिक कसरत से शरीर निरोगी और मानसिक स्वास्थ बेहतर होता है.

शारीरिक व्यायाम स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है इस बात को हर कोई जानता है लेकिन हमेशा वक्त की कमी बताकर लोग इसे बचने की कोशिश करते हैं.

हम आपको बताने जा रहे हैं व्यायाम के फायदे के बारे में, जिन्हें कोई नहीं बताएगा.

यकीन मानिए ये व्यायाम के फायदे को जानकर आप हर रोज़ कम से कम आधे घंटे का समय व्यायाम के लिए ज़रूर निकालेंगे.

excercise

व्यायाम के फायदे –

1- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

नियमित रुप से शारीरिक व्यायाम करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. व्यायाम करनेवालों को कोई भी बीमारी आसानी से अपनी चपेट में नहीं ले सकती.

2- मेटाबॉलिज्म होता है अच्छा

नियमित रुप से व्यायाम करने से मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है. जिनकी पाचन क्रिया असंतुलित है, उन लोगों को व्यायाम ज़रूर करना चाहिए क्योंकि इससे पाचन क्रिया संतुलित और नियंत्रित होती है.

3- वजन होता है नियंत्रित

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए शारीरिक व्यायाम सबसे कारगर साबित होता है. व्यायाम करने पर शरीर से अतिरिक्त कैलोरी जलती है और शरीर का वजन तेजी से कम होने लगता है.

4- मानसिक समस्याएं होती हैं खत्म

शारीरिक व्यायाम करने से तनाव और डिप्रेशन के साथ की अन्य मानसिक समस्याएं पूरी तरह से खत्म हो जाती हैं. एक शोध के मुताबिक नियमित रुप से व्यायाम करने का असर एंटीडिप्रेशन दवा की तरह होता है. हफ्ते में कुछ दिन सिर्फ आधे घंटे तक व्यायाम करने से डिप्रेशन से राहत मिलती है.

5- ऊर्जा और स्टेमिना में इजाफा

शरीर में ऊर्जा और स्टेमिना के स्तर को बढ़ाने के लिए शारीरिक व्यायाम करना चाहिए. इससे न सिर्फ आपको दिनभर ताजगी का एहसास होता है बल्कि इससे आपके कार्य करने की क्षमता में भी इजाफा होता है.

6- त्वचा को बनाए स्वस्थ और जवान

त्वचा को खूबसूरत और जवान बनाए रखने में सबसे कारगर उपाय व्यायाम ही है. व्यायाम करने से रक्तसंचार तेज होता है. व्यायाम से त्वचा पर तेज और चमक बढ़ जाती है जिससे त्वचा स्वस्थ और जवान नज़र आती है.

7- सांस संबंधी तकलीफे होती है दूर

नियमित रुप से व्यायाम करने पर सांस से संबंधित तकलीफे दूर होती हैं. यह अस्थमा के खतरे को भी कम करता है.

8- शरीर का दर्द हो जाता है छुमंतर

शारीरिक व्यायाम नाडियों के दर्द को कम करता है. रोज़ाना आधे घंटे व्यायाम करने से पीठ दर्द, हाथ पैरों में दर्द व खिंचाव जैसी शारीरिक पीड़ा से निजात मिलती है.

9- बीमारियों के खतरे को करता है कम

शारीरिक व्यायाम से हार्ट और डायबीटीज जैसे रोगों का खतरा कम हो जाता है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ ही रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करता है. नियमित व्यायाम कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी रक्षा करता है.

10- प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है

नियमित रुप से व्यायाम करने से पुरुषों में शुक्राणुओं की क्वालिटी बेहतर होती है और इससे प्रजनन क्षमता में भी बढ़ोत्तरी होती है.

ये है व्यायाम के फायदे – आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी कि योग भगाए रोग. इसलिए योग और व्यायाम को अपने जीवन में शामिल कर लीजिए ताकि बीमारियों के लिए आपके जीवन में कोई जगह ही न बचे.

 

Don't Miss! random posts ..