ENG | HINDI

भांग पीने के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप

भांग पीने के फायदे

दोस्तों यूं तो भांग का सेवन लोग नशें के लिए करते हैं, लेकिन भांग के स्वास्थ्य लाभ के बारे में हममें से बहुत हीं कम लोगों को जानकारी है.

आज हम आपको भांग पीने के फायदे बता रहे हैं, वो बहुत हीं चौकाने वाले हैं. आप सोच भी नहीं सकते हैं कि ये भांग मदहोश करने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए कितना गुणकारी है.

आर्युवेद में भांग पीने के फायदे –

भांग पीने के फायदे – 

1. भांग में एनेलजेसिक तथा इंफ्लैमेटरी केमिकल्स मौजूद होते हैं. जिस कारण शरीर के दर्द में आराम मिलता है. सीमित मात्रा में भांग का प्रयोग आर्थराइटिस और मांसपेशियों के दर्द इत्यादि से तुरंत राहत दिलाता है.

2. अगर बहुत तेज बुखार हो तो थोड़ी सी भांग पीने से शरीर का तापमान कम होकर बुखार उतर जाता है.

3. यौन इच्छा कम होना और प्राइवेट पार्ट में उत्तेजना ना होने जैसी समस्याओं में भी भांग का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है.

4. डिप्रेशन संबंधी किसी भी बीमारियों से जैसे अवसाद, चिंता इत्यादि से भी छुटकारा दिलाने में भांग का सेवन काफी लाभदायक होता है.

5. किसी भी कारण यदि भूख की कमी हो गई हो तो काली मिर्च के साथ सीमित मात्रा में भांग का सेवन करना रामबाण की तरह काम करता है.

6. अगर आप सिर दर्द से परेशान रहते हैं तो, भांग की पत्तियों के रस का अर्क बनाकर कान में दो-तीन बूंद डालने से सिर दर्द हमेशा के लिए दूर हो जाएगा.

7.  अगर किसी का मानसिक संतुलन बिगड़ गया हो तो हींग के साथ सीमित मात्रा में भांग का सेवन कराने से काफी फायदा मिलता है.

8. कैंसर के कारण शरीर में हुए घाव भांग के नियमित सेवन से ठीक हो जाते हैं.

ये है भांग पीने के फायदे – दोस्तों भांग पीने के चमत्कारी फायदे हर आम समस्या के लिए रामबाण का काम करता है. बशर्ते कि उसका सीमित मात्रा में सेवन किया जाए.