ENG | HINDI

ये एक चीज़ पेट की हर समस्या का रामबाण इलाज है !

दही खाने के फायदे

दही खाने के फायदे – किसी भी अच्छे काम के लिए घर से निकलने से पहले दही और शक्कर खाना बहुत ही शुभ माना जाता है.

मान्यता है कि ऐसा करने से उस काम में सफलता जरूर मिलती है.

जिस तरह दही का सेवन शुभ कामों में सफलता दिलाता है ठीक उसी तरह दही खाने के फायदे हमारी सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है. दही का सेवन सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है.

दही खाने के फायदे – 

पोषक तत्वों से भरपूर है दही

दही में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी, लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व सेहत और सौंदर्य के लिए काफी गुणकारी होते हैं.

इसमें दूध के मुकाबले कैल्शियम की मात्रा 18 गुना ज्यादा होती है जो दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काफी अहम माना जाता है.

चलिए हम आपको बताते हैं दही खाने के फायदे, जिसे जानकर आप हर रोज दही का सेवन जरूर करेंगे.

1 – पेट को रखता है सेहतमंद

सालों से दही हमारे भोजन का एक अभिन्न हिस्सा रहा है क्योंकि हर रोज दही का सेवन करने से पाचन क्रिया अच्छी होती है और खुलकर भूख लगती है. दही की छाछ या लस्सी बनाकर पीने से पेट की गर्मी शांत होती है.

पेट की तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए दही को काफी कारगर माना जाता है. इतना ही नहीं अमेरिकी आहार विशेषज्ञों ने भी इस बात को प्रमाणित किया है कि नियमित रुप से दही का सेवन करने से आंतों के रोग और पेट से संबंधित बीमारियां नहीं होती है.

2 – हड्ड़ियों को बनाता है मजबूत

दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेहद जरूरी होता है. दही का सेवन हड्डियों के विकास में मदद करता है. इसके साथ ही दांतो और नाखूनों को भी ये मजबूती प्रदान करता है.

नियमित रुप से दही का सेवन करने से मांसपेशियां सही तरीके से काम करती हैं और ये ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से लड़ने में भी बहुत फायदेमंद साबित होता है.

3 – वजन को करता है कंट्रोल

दही का सेवन मोटे और पतले दोनों ही लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि दही दुबले-पतले लोगों के वजन को बढ़ाने में मदद करता है तो वहीं इसके सेवन से शरीर के अधिक वजन को कम भी किया जा सकता है.

कम वजन वाले लोगों को दही में किशमिश,बादाम या छुहारा मिलाकर देने से वजन बढ़ता है जबकि भोजन के साथ नियमित रुप से दही खाने से शरीर की फालतू चर्बी को घटाया जा सकता है.

4 – दिल को बनाता है सेहतमंद

दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दों की बीमारियों से बचने के दही से अच्छा उपाय दूसरा कोई नहीं है. दही ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ने से रोकता है और दिल की धड़कन को सही बनाने के साथ ही दिल की सेहत का ख्याल रखता है.

5 – बच्चे और बड़ों के लिए फायदेमंद

दही का सेवन बच्चों और बड़ों के लिए काफी फायदेमंद है. दही के नियमित सेवन से अनिद्रा की परेशानी दूर होती है तो वहीं मुंह के छाले से निजात पाने के लिए भी दही काफी कारगर माना जाता है.

दही और शहद को समान मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम खाने से मुंह के छाले दूर होते हैं इसके अलावा जिन बच्चों के दांत निकल रहे हो उन्हें दही के साथ शहद मिलाकर चटाने से दांत आसानी से निकलते हैं.

6 – सुंदरता में निखार लाता है दही

जिस तरह से दही के सेवन से शरीर स्वस्थ और निरोगी होता है उसी तरह से दही त्वचा की सुंदरता को निखारने में भी मदद करता है.

दही शरीर पर लगाकर नहाने से त्वचा कोमल और खूबसूरत बन जाती है, इसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे, गर्दन, कोहनी, एड़ी और हाथों पर लगाना चाहिए. इसके साथ ही दही में शहद मिलाकर पीने से सुंदरता बढ़ती है.

7 – बालों की सुंदरता के लिए

बालों को सुंदर और आकर्षक बनाने में भी दही काफी मददगार होता है. दही या छाछ से बालों को धोने से बालों की सुंदरता बढ़ती है.

इसके लिए नहाने से पहले बालों में दही से अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए. फिर बालों को धो लेना चाहिए इससे बालों की रूसी खत्म हो जाती है और बालों में नई जान आती है.

ये है दही खाने के फायदे – बहरहाल अब आप यह जान गए हैं कि दही के भीतर सेहत और सुंदरता का खजाना छुपा हुआ है और इस खजाने को आप तभी पा सकते हैं जब इसका सेवन हर रोज करेंगे.