ENG | HINDI

रक्तदान के इन स्वास्थ्य फायदों को जानकार आप रक्तदान के लिए जरूर सोचेंगे !

रक्तदान के स्वास्थ्य लाभ
रक्तदान, जीवनदान. ये तो हम सब जानते हैं, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि रक्तदान करने से न सिर्फ दूसरों की भलाई होती है, बल्कि आप का खुद का व्यक्तिगत फायदा भी बहुत होता है.
जी हां दोस्तों आज हम रक्तदान के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बात कर रहे हैं. इसके बारे में आप शायद हीं जानते होंगे.
हम में से ज्यादातर लोगों को लगता है कि ब्लड डोनेट करने से कमजोरी महसूस होती है. जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. कमजोरी होती तो है, लेकिन वह कुछ ही घंटों में खत्म हो जाती है.
आइए जानते हैं कि रक्तदान के स्वास्थ्य लाभ हमें मिलते हैं.
रक्तदान के स्वास्थ्य लाभ – 
 
1. दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.
लगातार ब्लड डोनेट करते रहने से शरीर में आयरन की संतुलित मात्रा बरकरार रहती है. जिस तरह शरीर में आयरन की मात्रा का कम होना हमारे शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ठीक उसी तरह अगर शरीर में आयरन की मात्रा ज्यादा हो तो वो भी नुकसान देह साबित हो सकता है. लगातार रक्तदान करते रहने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. और हार्ट अटैक आने की आशंका भी कम होती है.
2. टल जाता है कैंसर का खतरा
लगातार रक्तदान करते रहने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है.
 
3. वजन कंट्रोल करने में मददगार
 रेगुलर ब्लड डोनेट करते रहने से वजन भी नियंत्रण में रहता है. लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि बहुत जल्दी-जल्दी रक्तदान नहीं करना चाहिए. आम तौर पर एक स्वस्थ व्यक्ति को 3 महीने के अंतराल पर हीं रक्त दान करना चाहिए.
तो है ना दोस्तों रक्तदान के स्वास्थ्य लाभ. इससे खुद को फायदा तो मिलता हीं है. साथ हीं समाज सेवा कर हम दूसरों की सेवा का लाभ भी उठा लेते हैं.

Don't Miss! random posts ..