ENG | HINDI

सफेद और ब्राउन राइस से कही ज्यादा फायदेमंद है ये काला चावल !

काला चावल

आमतौर पर लोग सफेद चावल का इस्तेमाल खाने के लिए करते हैं लेकिन जो लोग अपनी सेहत की चिंता करते हैं वो अक्सर ब्राउन राइस खाते हैं.

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे चावल के बारे में, जो सफेद और ब्राउन राइस से कहीं ज्यादा फायदेमंद है. ये चावल देखने में काले रंग के होते है और इसके सेवन से हमारे शरीर को दूसरे चावलों के मुकाबले ज्यादा पोषण मिलता है.

काला चावल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी अधिक होती है जिससे इसका स्वाद दूसरे चावलों से कही ज्यादा लज़ीज होता है.

काला चावल

1 – विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले

काले चावल में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अधिक होती है जो हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. इतना ही नहीं ये हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है.

2 – मोटापे को करता है कम

अगर आप अपने मोटापे को कंट्रोल करना चाहते हैं तो फिर काले चावल का सेवन जरूर करें. क्योंकि काले चावलों में ऐसे फाइबर होते हैं जो कि हमारे शरीर को मोटापे से बचाकर रखते हैं.

3 – कमजोरी दूर करने में मददगार

अगर आप शारीरिक कमजोरी महसूस करते हैं तो फिर काला चावल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि काला चावल शारीरिक कमजोरी को दूर भगाने में आपकी मदद कर सकता है.

4 – कैंसर से लड़ने में करता है मदद

कैंसर के मरीजों को काले चावल का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि काला चावल कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने में काफी हद तक मददगार होता है.

5 – डायबिटीज और अल्जाइमर में फायदेमंद

काले चावल में मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों के खतरे से हमारे शरीर को बचाकर रखते हैं. काले चावल का सेवन डायबिटीज और अल्जाइमर से पीड़ित मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है.

6 – दिल की सेहत का रखता है ख्याल

काले चावल में एंथोसाइनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए इसका नियमित रुप से सेवन करने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है.

गौरतलब है कि काला चावल त्वचा, आंखों और दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है इसलिए अगर आप चावल खाने के शौक को पूरा करने के साथ हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो फिर काला चावल अपने डायट में शामिल जरूर करें.