ENG | HINDI

ये लड्डू इतना गरम है कि सर्दियों में होनेवाली हर बीमारी दूर करता है !

अलसी का लड्डू

ये लड्डू इतना गरम है कि सर्दियों में होनेवाली हर बीमारी को दूर करता है

सर्दियों के मौसम सर्दी-जुकाम, जोड़ो में दर्द के अलावा कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन इस मौसम में गर्म तासीर की चीज़ों का सेवन करके आप खुद को बीमारियों से बचा सकते है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं अलसी के गरमा-गरम लड्डू के फायदों के बारे में. जिसका सेवन करने से इतनी ताकत मिलती है कि सर्दियों में होनेवाली कई बीमारियां पल भर में गायब हो सकती हैं.

alsi

अब अगर आपने अलसी का लड्डू खाने का मन बना ही लिया है तो फिर भी तो होगा. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं अलसी का लड्डू बनाने की सबसे आसान विधि.

अलसी का लड्डू –

अलसी का लड्डू बनाने की सामग्री-

आधा किलो भूनी हुई अलसी,  आधा किलो गेहूं का आटा, दो कप टुकडों में गुड, आधा किलो घी, छोटी इलाइची और एक कप बारीक कटे हुए मेवे.

अलसी का लड्डू बनाने की विधि-

सबसे पहले भूनी हुई अलसी को मिक्सर में अच्छी तरह से पीस लें. इसके बाद कढ़ाई में थोड़ा घी डालकर आटे को अच्छी तरह से भून लें. इसके बाद घी में गोंद और कटे हुए मेवे डालकर भुन लें.

अब एक बड़ी कढ़ाई में पानी और गुड को पकाकर चाशनी तैयार कर लें. जब चाशनी तैयार हो जाए तब इसमें भूना हुआ आटा, अलसी, सभी मेवे और गोंद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. ताकि गुड पूरे मिश्रण में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए. फिर इसमें पीसी हुई इलायची डालें.

अब अपने हाथों में थोड़ा सा पानी डालकर इस मिश्रण को लेकर लड्डू बनाएं और एक प्लेट में रख दें. लीजिए आपके अलसी के लड्डू बनकर तैयार हैं.

सर्दियों में रोज सुबह इन्हें खाने से आपको ताजगी और स्फूर्ति मिलेगी. इस लड्डू की खासियत यह है कि आप इसे एक महीने तक रखकर खा सकती हैं.

फायदेमंद अलसी का लड्डू –

अलसी का लड्डू आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि अलसी के छोटे-छोटे बीजों में आपकी सेहत के बड़े-बड़े राज छुपे हुए हैं.

1 – अलसी में मौजूद घुलनशील फाइबर प्राकृतिक रुप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है. जिससे हार्ट अटैक का खतरा ना के बराबर हो जाता है.

2 – अलसी आपके शरीर के भीतर मौजूद अतिरिक्त फैट को कम करती है जिससे शरीर का वजन नियंत्रित होता है.

3 – अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करते हैं. जिससे चेहरे पर असमय झुर्रियां नहीं पड़ती है और त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ व जवां नजर आती है.

4 – अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड पाया जाता है जो ऑर्थराइटिस, अस्थमा, डायबिटीज और कैंसर से लड़ने में मदद करता है.

5 – सीमित मात्रा में अलसी का सेवन खून में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है जिससे शरीर के आंतरिक भाग स्वस्थ रहते हैं और बेहतर तरीके से काम करते हैं.

6 – मछली में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन जो लोग शाकाहारी हैं उनके लिए अलसी ओमेगा-3 पाने का बेहतर विकल्प है.

7 – अलसी में मौजूद लाइगन नामक तत्व आंतों में सक्रिय होकर ऐसे तत्व का निर्माण करता है जो फीमेल हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.

अगर आप सर्दियों में नियमित रुप से अलसी या फिर अलसी के लड्डू का सेवन करेंगे तो आप खुद को कई बीमारियों से बचाकर रख सकते हैं और अगर आप स्वस्थ रहते हैं तो इससे आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

Don't Miss! random posts ..