ENG | HINDI

भारत के इन भुतिया कॉलेज में है भूतों का डेरा-कहीं इस लिस्ट में आपका कॉलेज तो शामिल नहीं?

भुतिया कॉलेज

अब तक आपने भुतिया महल, इमारतें और सड़कों के बारे में पढ़ा होगा.

अक्सर लोगों का मानना होता है कि भूत तो पुरानी इमारतों और खंडहरों में मिलते है. फिर भी कुछ ऐसे किस्से है जिनके बारे में पढ़कर और सुनकर पता चलता है कि भूत प्रेत कहीं भी हो सकते है यहाँ तक की नयी बनी स्कूल कॉलेज की इमारतों में भी.

Haunted_college

आज हम आपको बताएँगे हमारे देश के ऐसे कॉलेज के बारे में जहाँ भूत या आत्मा के होने की बातें होती है. देखते है कौनसे है देश के प्रसिद्द भुतिया कॉलेज.

वुमन कॉलेज, कोलकाता 

kolkata_women_college

ये कॉलेज कोलकाता ही नहीं देश के सबसे पुराने कॉलेज में गिना जाता है. कॉलेज बनाने से पहले ये वारेन हेस्टिंग्स का घर था. ये घर हेस्टिंग्स को बहुत ही प्यारा था.

मृत्युपर्यंत हेस्टिंग ने ये घर नहीं छोड़ा था. यहाँ पढने वालों का कहना है कि आज तक हेस्टिंग्स की आत्मा ने ये घर नहीं छोड़ा. अभी भी उनकी उपस्थिति का अहसास इस इमारत में होता है लेकिन वो किसी को नुक्सान नहीं पहुंचाते.

खैरताबाद साइंस कॉलेज, हैदराबाद 

khairtabad_college

इस कॉलेज की इमारत ही बहुत डरावनी है. इस कॉलेज के बारे में ना सिर्फ यहाँ पढने वाले छात्र बल्कि आस पास के लोग भी बताते है. यहाँ के छात्रों और स्टाफ के अनुसार इस कॉलेज में बहुत ही बुरे बुरे ख्याल और स्वप्न आते है.

कहा जाता है कि इस कॉलेज में बहुत सी रहस्यमयी मौतें हुयी है. कुछ हत्याएं और कुछ आत्महत्याएं. यहाँ तक की रात को इस कॉलेज की चौकीदारी करने वाले चौकीदार की मृत्यु भी रहस्यमयी परिस्थितियों में हुई थी. इसे देश का सबसे भुतिया कॉलेज माना जाता है.

पुणे विश्वविद्यालय,पुणे 

Pune-University

पुणे विश्वविद्यालय देश के सबसे अच्छे विश्वविद्यालयों में से एक है. यह बहुत ही बड़े परिसर में फैला हुआ है. यहाँ पढने वाले कुछ विद्यार्थियों के अनुसार यहाँ का एक हिस्सा प्रेत बाधित है.

1886 में यहाँ ऐलिस नाम विदेशी महिला की मौत हो गयी थी. उस महिला की आत्मा आज भी कभी कभी लोगों को अपने होने का अहसास दिलाती है.

NIT राउरकेला

rourkela-nit

कहा जाता है कि ये इंजीनियरिंग कॉलेज उस स्थान पर बनाया गया है जहाँ पहले शमशान भूमि थी. आज भी कॉलेज के खेल के मैदा में खेलते समय छात्रों को हडियों के टुकड़े मिल जाते है. कुछ छात्रों के मुताबिक उन्हें कभी अभी बर्तन गिरने या चलने जैसी आवाजें भी सुनाई देती है. लेकिन वहां कोई उपस्थित नहीं होता.

कहने वाले कहते है कि ये भुतिया कॉलेज है. अब इस बात में कितनी सच्चाई है ये बात तो इन कॉलेज में पढने वाले या पढ़ चुके लोग ही बता सकते है. हम तो बस आपको किस्से कहानियों से निकली आधी हकीकत आधा फ़साना ही बता सकते है.