ENG | HINDI

कैसे बदले ‘हेट स्टोरी’ को ‘लव स्टोरी’ में!

नफरत को मोहब्बत में बदलना

नफरत को मोहब्बत में बदलना – अगर आप किसी के प्यार में है और वो आपसे नफरत करता है या करती है तो ये जरुर आपके लिए एक बड़ी समस्या है.

लेकिन इतना तो तय है कि अगर वो आपसे नफरत करता है या करती है तो वो आपके बारे में सोचते जरुर है और आपको अच्छे से जानते भी है. हालाँकि हर इन्सान की नफरत की वजह अलग-अलग हो सकती है.

तो यहाँ पर हम कुछ कॉमन से टिप्स देने की कोशिश कर रहे है किस तरह से नफरत को मोहब्बत में बदलना – जो आपकी नफरत को कम करने की कोशिश करेंगे और धीरे-धीरे उसे मोहब्बत में बदलने की कोशिश करेंगे.

तो आइये जानते है वो कौनसे टिप्स है जो आपकी मदद कर सकते है-

नफरत को मोहब्बत में बदलना – 

-सबसे पहले तो ये जानने की कोशिश कीजिये की सामने वाला आपसे नफरत क्यों करता है. और जब वजह पता चल जाए तो अपनी उस वजह पर काम करने की कोशिश कीजिये.

 

-जब आपको नफरत की वजह पता चल जाए तो अब आपका आधा काम तो समझो हो ही गया है. अब उस पर काम कीजिये और सामने वाले को बताने की कोशिश कीजिये की दरअसल में आप ऐसे नहीं है.

 

-जब भी वो आपको दिखे या मिले तो अपनी जुवान पर काबू रखकर सिर्फ प्यार और आदर दिखाइये, इससे धीरे-धीरे उनकी नफरत कम होगी.

 

-अपनी खुद की वैल्यू समझिये और उन्हें भी समझाने की कोशिश कीजिये. आसानी से अवैलेवेल होने वाले शख्स मत बनिए.

 

-आप उसे ये जताइए की आप एक मजबूत और आत्मविश्वास से भरपूर शख्स है.

 

-उनकी नज़रों में रहिये लेकिन नज़र मत मिलाइए, अगर वो आपके साथ पढ़ते है या काम करते है तो आपका और उनका रोज का मिलना ही होगा. ऐसे में आप उनके आसपास ही रहिये लेकिन नज़रे मत मिलाइए.

 

-आप भले ही उससे बात नहीं करें लेकिन उनके फ्रेंड्स और फॅमिली से हमेशा टच में रहिये, इससे वो आपके बारे में जानते और सुनते रहेंगे.

 

-आपकी ख़ामोशी को बात करने दें, लेकिन उसे इस बात का एहसास भी दिलाए की आपका उसे नफरत करना परेशान कर रहा है.

 

-आपको हर हाल में खुश रहना है और उसे भी इस बात का एहसास कराना है कि उनका आपकी जिंदगी में ना होना आपको परेशान जरुर कर सकता है, लेकिन आपका खुश रहने का अधिकार नहीं छीन सकता है. इसलिए उसके सामने खुश ही रहने की कोशिश कीजिये.

 

-कुछ दिनों के लिए छुट्टी लीजिये और गायब हो जाइए, इस दौरान आप किसी के भी कांटेक्ट में मत रहिये फिर देखिये वो जरुर आपके बारे में किसी ना किसी से पूछेंगे.

 

ये बहुत ही कारगर और कॉमन से टिप्स है जिससे नफरत को मोहब्बत में बदलना आसान हो सकता है. इन टिप्स को एक बार जरुर आजमाकर देखिये, ये टिप्स आपकी मदद करेंगे और आपकी नफरत को काफी हद तक कम करने की कोशिश करेंगे.