धर्म और भाग्य

गांधीजी के इस बेटे ने अपनाया था इस्लाम धर्म!

हरीलाल गाँधी – महात्मा गांधी भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के महान नेताओं में शुमार है.

एक साधारण आदमी से महात्मा बनने की उनकी कहानी बड़ी ही प्रेरणादायक है. भारत की स्वतंत्रता में उनका अतुलनीय योगदान रहा है. आज भी लोग महात्मा गांधी बड़ी ही सिद्दत और सम्मान से याद करते है. उन्होंने अपनी जिंदगी में कभी किसी को दुःख नहीं दिया लेकिन उनकी निज़ी जिंदगी में उन्हें अपने अपनों से ही बहुत दुःख मिला. गांधीजी के बड़े बेटे ही उनके दुःख का कारण बने.

आस्था और धर्म में अटूट विश्वास रखने वाले गांधीजी के ऊपर तब धर्म संकट आ गया जब उनके बड़े बेटे ने हिंदू धर्म को त्याग कर इस्लाम धर्म अपना लिया था.

उनके बेटे हरीलाल गाँधी के इस फैसले से गांधीजी को बहुत दुःख हुआ और उनकी पत्नी कस्तूरबा भी बेटे के इस फैसले से बहुत आहत हुई.

गांधीजी के इस बेटे हरीलाल गाँधी ने अपनाया था इस्लाम धर्म-

गांधीजी के सबसे बड़े बेटे हरीलाल गाँधी ने इस्लाम धर्म अपनाया था. हरीलाल का जन्म महात्मा गांधी के पहले पुत्र के रूप में 1888 में हुआ था. हरीलाल उच्च शिक्षा के लिए इंग्लैंड जाना चाहते थे और वकालत करना चाहते थे. लेकिन गांधीजी का मानना था विदेशी शिक्षा से भारत में ब्रिटिश शासन का विरोध करना सही नहीं होगा लिहाजा उन्होंने हरीलाल को इंग्लैंड जाने से रोक दिया. इंग्लैंड नहीं जाने देने के विरोध स्वरुप हरीलाल ने 1911 में अपने गांधी परिवार से अपने सभी पारिवारिक रिश्ते तोड़ दिए. इसके बाद हरीलाल सतना चले गए और उन्होंने इस्लाम धर्म अपना लिया.

हरीलाल गाँधी से बन गए अब्दुल्ला-

हरीलाल ने इस्लाम धर्म अपना लिया और अपना नाम बदलकर अब्दुल्ला रख लिया. इस दौरान वे कई दिनों तक मध्यप्रदेश के सतना में ही रहे और वहीं पर भैसा खाना के नजदीक स्थित एक मस्जिद में रोजाना सुबह नमाज पढने जाया करते थे. वह मस्जिद आज भी वहां मौजूद है. वे करीब तीन महीनों तक यहाँ मैथलीशरण चौक में सेठ मौला बख्स की इमारत में ठहरे हुए थे.

लेकिन माता-पिता को था नामंजूर-

बड़े बेटे हरीलाल के इस्लाम धर्म कबूल करने से न केवल गांधीजी बल्कि उनकी पत्नी कस्तूरबा गांधी भी बेहद आहत थी. कस्तूरबा गांधी बेहद दुखी थी क्योंकि उनके बेटे हरीलाल के कारण उनके पति की छवि प्रभावित हो रही थी. कस्तूरबा गांधी ने हरीलाल को लिखे ख़त में भी अपना दुःख जाहिर किया था. उन्होंने ये भी चिंता जताई थी कि कहीं उनका बेटा इस्लाम धर्म कबूल करने के बाद मांसाहार का सेवन न करने लग गया हो.

हरीलाल गाँधी फिर वापस हिंदू हो गए-

हरीलाल के इस्लाम धर्म कबूल करने के कुछ समय पश्चात ही उन्होंने वापस हिन्दू धर्म अपना लिया था. लेकिन बापू की नाराजगी को वे बदल नहीं पाए. हरीलाल अपने आखिरी समय में बहुत ही बुरी हालत में थे वे अपने पिता के अंतिम संस्कार में नशे में चूर होकर पहुंचे थे. अपनी जिंदगी के आखिरी समय तक वे नशे में ही रहे. अंततः उनकी मृत्यु 18 जून 1948 को मुंबई में हो गई.

ये थे गांधीजी के बड़े बेटे हरीलाल गाँधी जिन्होंने अपने पिता की इच्छा के विरुद्ध जाकर इस्लाम धर्म अपनाया था हालाँकि बाद में उन्होंने वापस हिंदू धर्म अपना लिया था. हरीलाल गांधी की जिंदगी पर एक हिंदी फिल्म ‘गांधी माय फादर’ भी बन चुकी है.

Sudheer A Singh

Share
Published by
Sudheer A Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago