ENG | HINDI

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर हैं इन 10 लोगों के भक्त !

sachin-tendulkar

सचिन तेंदुलकर आज एक ऐसा नाम हैं जो आज पूरे विश्व में विख्यात है.

क्रिकेट के इस भगवान को हम सभी चाहते हैं, किन्तु कभी आपने यह सोचा है कि सचिन अपने जीवन में किसे चाहते हैं?

ऐसे बहुत से लोग हैं और बहुत सी चीजें हैं जिनके बिना सचिन खुद को अधूरा महसूस करते हैं, आइये आज आपको बताते हैं कि वह कौन-कौन से लोग है और क्या-क्या चीजें हैं जिन्हें सचिन खुद से ज्यादा चाहते हैं-

 

  1. क्रिकेट

सचिन तेंदुलकर अपने जीवन में सबसे ज्यादा क्रिकेट को प्यार करते हैं. आज जब सचिन रिटायर्ड हो चुके हैं तब भी हम इनको क्रिकेट के मैदान पर देख सकते हैं. क्रिकेट से दूर रहना इनके लिए मुश्किल ही नहीं असंभव भी लगता है.

  1. माता-पिता

अक्सर सचिन तेंदुलकर अच्छे मौकों पर माता-पिता को याद करना नहीं भूलता है. क्रिकेट के भगवान कहते हैं कि आज मैं जो भी हूँ, वो बस अपने माता-पिता की वजह से हूँ, उनके आशीर्वाद के बिना में कुछ नहीं कर सकता था. मेरे पिता मेरे पहले गुरु हैं जिन्होनें मेरे जीवन को एक दिशा दी थी.

  1. बड़े भाई अजित तेंदुलकर

पिता जी के बाद अगर सचिन के जीवन में कोई स्थान रखता है तो वह इनके बड़े भाई हैं. सचिन मानते हैं कि मेरे भाई ने मेरे लिए हमेशा अच्छा किया. मेरे जीवन की बहुत बड़ी कमाई मेरे भाई ही हैं.

  1. बचपन

सचिन अपने बचपन से आज भी बहुत प्यार करते हैं. सचिन चाहते हैं कि काश उनका बचपन कैसे भी वापस आ जाए. छोटा सा बैट और मेरा खेल. क्या दिन थे?

  1. गुरू

अपने गुरु रमाकांत आचरेकर को सचिन तेंदुलकर भगवान से भी ज्यादा मानते हैं. यह कहते हैं कि मेरे गुरु नहीं होते तो आज सचिन तेंदुलकर, शायद क्रिकेट ही नहीं खेल रहा होता.

  1. भगवान

चाहे कितने भी व्यस्त रहें तेंदुलकर किन्तु ईश्वर के प्रति अपनी आस्था प्रकट करना वह कभी नहीं भूलते हैं. जीवन में जब इनके बुरा वक़्त आया तब भी सचिन भगवान के चरणों में प्रतिदिन विनती करते थे. सुख और दुख दोनों में ही सचिन तेंदुलकर का प्यार भगवान के लिए बराबर का रहा है.

  1. पत्नी अंजलि

1990 में पत्नी अंजलि से इनकी मुलाक़ात हुई थी. सचिन ने अपनी लास्ट स्पीच में सबसे पहले, पत्नी अंजलि को ही धन्यवाद बोला था. सचिन ने कहा था कि क्रिकेट के बाद मेरी सबसे अच्छी साझेदारी अंजलि आपके साथ रही है.

  1. बेटा और बेटी

सारा-अर्जुन को सचिन अपनी दो अनमोल रत्न मानते और दोनों को ही अपन जान से ज्यादा चाहते भी हैं. फुर्सत के पल सचिन इन्हीं दोनों के साथ बिताना पसंद करते हैं.

  1. मेरे फैन्स

‘मेरे फैन्स और मेरे चाहने वालों को कोई भी मुझसे नहीं छीन सकता है’. अपने फैन्स को भी सचिन बहुत चाहते हैं और कभी इनको निराश नहीं करना चाहते हैं lord of cricket.

  1. इनका बैट

अपने क्रिकेट बैट से सचिन तेंदुलकर को बहुत प्यार है. यही वो एक चीज है जिसकी वजह से सचिन को आज सारा विश्व जानता है.

आज सचिन तेंदुलकर का 42 वा जन्म दिवस है, इस मौके पर Youngisthan की पूरी टीम और हमारे पाठक उनको शुभकामनायें भेजते हैं.

Don't Miss! random posts ..