ENG | HINDI

बजरंग बलि के इन 10 मंदिरों को कभी अनदेखा ना करें !

बजरंग बलि के मंदिर

बजरंग बलि के मंदिर – भगवान हनुमान जी को यह वरदान प्राप्त है कि जबतक धरती पर जीवन चलता रहेगा तब तक बजरंग बलि जी पृथ्वी पर साक्षात यहाँ विराजमान रहेंगे.

आप अगर हनुमान जी के भक्त हैं और हनुमान जी के दर्शनों के लिए किसी मंदिर की खोज में हैं.

तो आइये हम आपको बताते हैं बजरंग बलि के मंदिर – हनुमान जी के इन 10 मंदिरों के बारे में जहाँ आप कर सकते हैं बजरंग बलि जी के साक्षात् दर्शन –

बजरंग बलि के मंदिर –

1.  हनुमान मंदिर, लेटी प्रतिमा वाले  (इलाहाबाद)

यहाँ बजरंग बलि जी आराम करने की अवस्था में लेटे हुए हैं. भारत का यह इकलौता मंदिर है जहाँ हनुमान की प्रतिमा लेटी हुई है. अगर आप कभी संगम करने जाते हैं और इस मंदिर में नहीं जाते हैं तो आपका संगम पूरा नहीं माना जायेगा.

कहा जाता है कि जब लंका से हनुमान जी लौटे थे तो अपार कष्ट से पीड़ित होकर मरणा सन्न अवस्था मे पहुँच गए थे. तब माँ जानकी ने अपने सिंदूर से इनको आशीर्वाद दिया और चिरायु का वरदान से इनकी शक्तियों को पहले से और भी ज्यादा कर दिया. औरंगजेब के 100 सैनिकों ने जब इस प्रतिमा को हटाने का प्रयत्न किया था तब कई दिनों के प्रयास के बाद भी प्रतिमा इन सैनिकों से टस से मस नहीं हो पायी थी.

hanuman-lete-pratima

2.  कोरनटी गारंटी हनुमान मंदिर (गुलबर्गा, कर्नाटक)

कर्नाटक के गुलबर्गा में बने हुए इस मंदिर की सालों से अपनी महिमा बनी हुई है. यहाँ जाने वाले हर व्यक्ति को वरदान है कि आपकी मांग अगर सही है और आप पवित्र दिल से यहाँ जाते हैं तो हनुमान जी आपको गारंटी देते हैं कि आपका काम और आपकी मांग जरूर पूरी हो जाएगी. मंदिर का निर्माण 1957 में हुआ है.

Koranti-hanuman

3.  पंचमुख आंजनेयर हनुमान(तमिलनाडू)

हनुमान जी यहाँ पंच मुख में आपको दर्शन देते हैं. मंदिर की महिमा इतनी है कि जब भारत के कोने-कोने से लोग यहाँ दर्शनों के लिए आते हैं.

प्रचलित कथाओं के अनुसार जब अहिरावण तथा उसके भाई महिरावण ने श्री राम जी को लक्ष्मण सहित अगवा कर लिया था, तब प्रभु श्री राम को ढूँढ़ने के लिए हनुमान जी ने पंचमुख रूप धारण कर इसी स्थान से अपनी खोज प्रारम्भ की थी और बाद में इन दोनों का वध भी किया था.

मंदिर में आने से आपके सारे बिगड़े काम एक पल में बनना शुरू हो जाते हैं.

Panchmukhi-Hanuman-Picture

4.  श्री बालहनुमान मंदिर, (जामनगर, गुजरात)

यहाँ हनुमान जी के बाल रूप में आप दर्शन कर सकते हैं. मंदिर के नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में एक रिकॉर्ड भी शामिल है. मंदिर में सन 1964 से लगातार ‘राम धुन’ का जाप चल रहा है.

अगर आप सच्चे दिल से मंदिर में गये हैं तो मंदिर में प्रवेश करते ही आपको भगवान राम के साक्षात दर्शन भी हो सकते हैं.

balahanuman-gujrat

5.  प्राचीन हनुमान मंदिर, (कनॉट प्लेस, नई दिल्ली)

पांडवों ने अपने राज्य पर राज करते हुए, हनुमान जी के पांच मंदिरों का निर्माण करवाया था, इन्हीं पांच मंदिरों में से एक मंदिर यह है. मंदिर दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में स्थित है. यहाँ हनुमान जी स्वंय से प्रकट हुए हैं, मंदिर में आप अगर घंटा और दो घंटा बिताते हैं तो आपको मंदिर की शक्ति का अनुभव भी हो जाता है.

prachin-hanuman-mandir

6.  श्री कष्टभंजन हनुमान मंदिर, (सारंगपुर, गुजरात)

मंदिर में हनुमान जी की शिला मूर्ति की प्रतिष्ठा 1905 में की गयी थी. जब मंदिर में प्रतिमा रखी गयी थी जब कहा जाता है कि कुछ ही वक़्त बाद प्रतिमा जोर-जोर से हिलने लगी थी. इसे भक्त लोग प्रतिमा में साक्षात हनुमान जी का प्रवेश मानते हैं. इस मंदिर को कष्टभंजन हनुमान मंदिर कहा जाता है क्योंकि मंदिर में जो भी व्यक्ति अपने गम और दर्द लेकर आता है, हनुमान जी उनका निवारण जल्द से जल्द कर देते हैं.

kashtbhanjan-hanuman-sarangpur

7.  मेहंदीपुर बालाजी मंदिर, (राजस्थान)

मान्यता है कि यहाँ एक बहुत विशाल चट्टान में से हनुमान जी की आकृति स्वयं ही उभर आई थी. इसी प्रतिमा को यहाँ पूजा जाता है. यहाँ हुनमान जी के पैरों में से एक जल कुंड निरंतर बहता रहता है.

मंदिर की शक्ति से पूरा भारत देश वाकिफ है, यहाँ ऊपरी बाधाओं के निवारण के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और सही होकर अपने घरों में जाते हैं.

जब मुगल साम्राज्य में इस मंदिर को तोडऩे के प्रयास किये थे तो उनको मुंह की खानी पड़ी थी और मंदिर को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ था.

mehendipur-balaji-hanuman

8.  हनुमानगढ़ी, हनुमान मंदिर (अयोध्या)

भगवान राम की नगरी अयोध्या में स्थित है, हनुमान गढ़ी मंदिर. मंदिर सरयू नदी के किनारे पर बना हुआ है. यहाँ जाने के लिए आपको 76 सीढियाँ चढ़नी होती हैं. वैसे कहते हैं कि भगवान राम के दर्शन करने से पहले आपको हनुमान जी से आज्ञा लेनी पड़ती है. आज भारत में हनुमान गढ़ी मंदिर काफी प्रसिद्ध है.

मंदिर का निर्माण एक मुस्लिम भाई ने करवाया है. करीब 300 साल पहले यहाँ के सुल्तान मंसूर अली थे. जब इनके बेटे को भगवान हनुमान जी ने ही नया जीवन दिया था.

hanumna_garhi

9.  हनुमान धारा (उत्तर प्रदेश)

लंका युद्ध के बाद अपने भगवान श्री राम जी से जब हनुमान जी ने पूछा था कि भगवान युद्ध के बाद अपने शरीर को तपन को कहाँ शांत करू तो भगवान राम ने हनुमान को यही भेजा था.

मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा के ऊपर से आज भी जल बहता रहता है. प्रतिमा के ऊपर तो जल कुंड हैं जिनका जल बेहद शक्तिशाली है.

उत्तर प्रदेश के सीतापुर नामक स्थान के समीप यह हनुमान मंदिर स्थापित है.

Hanuman-dhara-up

10.  महावीर हनुमंत मंदिर ब्रज (मथुरा)

मंदिर में रोज कई हज़ार लोग हनुमान जी के दर्शनों के लिए आते हैं. वैसे तो ब्रज में हनुमान जी के करीब 300 मंदिर स्थित हैं किन्तु इस मंदिर की महिमा सबसे ज्यादा है.

बजरंग बलि के मंदिर

ये है बजरंग बलि के मंदिर – आप अगर कभी इन राज्यों या इलाकों में किसी काम से या घूमने जाते हैं तो अगली बार हनुमान जी के इन मंदिरों को अनदेखा ना करें और वक़्त निकालकर एक बार यहाँ जरूर जायें ताकि भगवान हनुमान के आशीर्वाद से आपकी जिंदगी सदा एक सुगंधित फूल की तरह महकती रहे.