ENG | HINDI

अगर रात में इस तरह से करेंगे हनुमानजी की आराधना तो जल्दी मिलेगी उनकी कृपा !

हनुमानजी की आराधना

हनुमानजी की आराधना – बजरंगबली के भक्त अक्सर मंगलवार को उनकी पूजा अर्चना करते हैं.

भगवान शिव के रुद्रअवतार हनुमान जी भक्तों की थोड़ी सी भक्ति से ही प्रसन्न हो जाते हैं और उनके जीवन के सभी संकटों को हर लेते हैं.

इतना ही नहीं नियमित रुप से हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्तों के सभी समस्याओं का अंत होता है और उनके शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है.

अगर आप हनुमान जी को जल्द प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रात के वक्त विशेष रुप से हनुमानजी की आराधना करनी चाहिए.

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि रात के वक्त किस तरह से हनुमानजी की आराधना करने से आप जल्द ही प्राप्त कर सकते हैं बजरंगबली की विशेष कृपा.

हनुमानजी की आराधना –

रात में ऐसे करे हनुमान जी का ध्यान

अगर आप किसी परेशानी से घिरे हुए हैं और उससे निकलने का रास्ता आपको नजर नहीं आ रहा है तो फिर आपको रात के वक्त हनुमानजी की पूजा जरूर करनी चाहिए. अगर आप रात के वक्त उनका ध्यान करेंगे तो वो आपकी पुकार जरूर सुनेंगे.

1- समस्याओं से निजात पाने के लिए

अगर आप किसी परेशानी में हैं तो रात के वक्त हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें. लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि अगर आज आपने हनुमान चालीसा का पाठ रात के नौ बजे किया तो हर रोज आपको इसी समय पर यह पाठ करना होगा.

इसके साथ ही आपको चालीसा का पाठ करने के लिए एक आसन रखना होगा लेकिन उसे बदलना नहीं है. ऐसा लगातार 21 दिन करने से आप बजरंगबली की कृपा प्राप्त कर अपनी सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

2- शनि की साढे साती से बचने के लिए

अगर आपकी कुंडली में शनि की साढ़े साती चल रही है तो ऐसे में हनुमान जी की आराधना आपको इस समस्या से निजात दिला सकती है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक रात को सिर्फ 8 बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि की साढ़े साती से निजात मिल सकती है.

मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव को प्रसन्न किया जा सकता है और शनिदेव हनुमान जी के भक्तों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.

3- अपने बच्चे की मंगल कामना के लिए

अगर आपके बच्चे का स्वभाव गुस्सैल या अलग किस्म का है तो आपको मंगलवार और शनिवार के दिन रात के समय 8 बजे हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इस पाठ को 9 दिन तक लगातार करना चाहिए और कोशिश यह करनी चाहिए कि इन नौ दिनों में चालीसा का 108 बार पाठ पूरा हो जाए.

4- विदेश जाने के लिए लिए

अगर आप विदेश जाना चाहते हैं लेकिन विदेश जाने की आपकी कोशिश बार-बार नाकाम हो जा रही है तो फिर ऐसे में हनुमान जी की आराधना आपकी विदेश यात्रा को सफल बना सकती है.

विदेश जाने के लिए हर रोज रात में 8 बजकर 30 मिनट पर हनुमान चालीसा का पाठ करें और कोशिश करें कि 9 दिन में 108 पाठ पूरे हो जाएं.

5- पूजा के समय ध्यान रखें ये बातें

रात में पूजा करने के वक्त अपने पूजा करने के स्थान पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.

हर मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाना ना भूलें.

हनुमान जी की ऐसी तस्वीर की पूजा करें जिसमें हनुमानजी के साथ श्रीराम और लक्ष्मण भी हों.

रात में हनुमान जी की पूजा और चालीसा के बाद आरती करना ना भूलें.

इस तरह से करे हनुमानजी की आराधना – बहरहाल अगर आप इस तरह से हर रात को हनुमान जी की पूजा करेंगे तो वो जल्दी से ना सिर्फ आपकी पुकार सुनेंगे बल्कि आपके संकटों को दूर कर आप पर अपनी विशेष कृपा भी बरसाएंगे.

Don't Miss! random posts ..