ENG | HINDI

45 सालों से भगवान हनुमान इस मंदिर में रोज दिखा रहे हैं अदभुत चमत्कार

हनुमान सेतु मंदिर

भक्त को भगवान के चमत्कार देखने में बहुत मजा आता है.

भगवान अगर चमत्कार ना दिखायें तो भक्तों को लगता है कि वह भगवान ही नहीं है.

भगवान हनुमान जिनको कलयुग का साक्षात देव बताया गया है कि वह हनुमान लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर में पिछले 45 सालों से लगातार अपना चमत्कार दिखा रहे हैं.

हनुमान सेतु इस मंदिर में भक्त अपनी परेशानी एक पर्ची पर लिखकर लाते हैं और हनुमान को दे जाते हैं.

भगवान हनुमान सभी अर्जियों को पढ़ते हैं और कुछ ही दिनों में भक्तों की समस्याओं का निदान करते हैं. यही कारण है कि हनुमान सेतु इस मंदिर को अर्जी वाले हनुमान का मंदिर भी बोलते हैं. हनुमान का ऐसा यह चुनिंदा मंदिर है जहाँ बाबा हनुमान भक्तों से इस प्रकार लिखित में उनकी समस्या लेते हैं और उनका निदान करते हैं.

वैसे हनुमान सेतु मंदिर लखनऊ की एक अन्य विशेषता यह भी है कि इस मंदिर का निर्माण हनुमान के अवतार बाबा नीव करौरी ने कराया था और तभी बाबा ने बोल दिया था कि आने वाले समय में जो भक्त यहाँ आ नहीं सका करेंगे वह अपनी समस्या चिठ्ठी के जरिये भेजा करेंगे और हनुमान जी सभी की समस्याओं का निदान किया करेंगे. तो आइये आज हम आपको हनुमान ने इस अनोखे मंदिर की सम्पूर्ण जानकारी देते हैं-

लखनऊ को बाबा ने बाढ़ से बचाया था

हनुमान सेतु मंदिर

हनुमान सेतु मंदिर गोमती नदी के किनारे बसा हुआ है. मंदिर के पुजारी बताते हैं कि 70 के दशक का इतिहास उठाकर यदि हम पढ़ेंगे तो मालूम होगा कि तब लखनऊ में बड़ी भयंकर बाढ़ आई थी. गोमती नदी में इतना सैलाब था कि वह सब कुछ बहा ले गयी थी किन्तु तब के इस मंदिर में हनुमान की प्रतिमा को वह जल हिला नहीं पाया था. बाबा नीव करौरी ने यहाँ आकर बाढ़ को अपने आशीर्वाद से शांत कराया था.

बाढ़ जब चली गयी तो प्रशासन ने गोमती मंदिर पर पुल बनाने के कई असफल प्रयास किये थे.

जब भी नदी पर पुल बनाया जाता था तो वह किसी ना किसी कारण से गिर जाता था. अंत में हारकर पुल बनाने वाले कुछ अधिकारी नीव करौरी बाबा के पास गये थे और तब बाबा ने अधिकारीयों को बोला था कि हनुमान ने तो राम कृपा से समुद्र पुल का भी निर्माण करा दिया था. आप सभी बस यह प्रण लो कि पुल बनने के बाद हनुमान बाबा का मंदिर निर्माण करा देंगे.

इसके बाद पुल भी बना और बाद में अधिकारीयों ने हनुमान भगवान का यह मंदिर भी बनवाया था.

यही कारण है कि इस मंदिर का नाम हनुमान सेतु मंदिर पड़ा है. हनुमान सेतु मंदिर में जो भी भक्त आता है वह मंदिर में ही हनुमान के दर्शन किसी ना किसी रूप में जरुर कर लेता है. हनुमान भगवान पिछले कुछ 45 सालों से यहाँ आने वाले हर भक्त की जायज मांग पूरी कर रहे हैं और यही हनुमान भगवान का चमत्कार है जो निरंतर होता आ रहा है.

हनुमान सेतु मंदिर के बारें में यह भी बोला जाता है कि इस हनुमान मंदिर में बाबा नीव करौरी आज भी विराजमान है और समय-समय पर वह अपने होने का अहसास भक्तों को करा देते हैं.

तो अब अगर आपकी भी कोई समस्या है जिसका निदान नहीं हो रहा है तो आप अपनी अर्जी को लिखकर बाबा तक जरुर ला सकते हैं.