धर्म और भाग्य

दिल्ली के इस मंदिर में जब साक्षात प्रकट हुए थे बजरंग बली !

भगवान हनुमान के कलयुग में मौजूद होने के कई साक्षात प्रमाण आज भी कई लोगों को मिलते रहते हैं.

भारत देश के साथ-साथ कई बार तो हनुमान विदेशों में भी अपने होने के सबूत लोगों को दे चुके हैं. कलयुग के भगवान हनुमान को बिगड़ी तक़दीर बनाने वाला देवता अगर बोला जाए तो यह बात इनके लिए गलत नहीं होगी.

कहते हैं कि हनुमान के दर पर अगर कोई सच्चे दिल से और तड़प से कोई चीज मांगता है तो हनुमान अपने उस भक्त को कभी निराश नहीं करते हैं.

आज भी हनुमान के कई चमत्कार निरंतर घटित होते रहते हैं और इस बात को इनके भक्त सभी को बताते भी हैं.

दिल्ली में भी एक ऐसा ही मंदिर है जहाँ हनुमान आज से हजारों सालों पहले प्रकट हुए थे और तब भी उन्होंने सैंकड़ों बुरी आत्माओं को मुक्ति प्रदान की थी.

तो आइये आज हम आपको दिल्ली के एक शक्तिशाली और बेहद महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल लेकर चलते हैं, जहाँ के बारें में बताया जाता है कि यहाँ बिगड़ी बनाने वाले हनुमान की उपस्थिति आज भी है –

हनुमान की उपस्थिति – 

दिल्ली का जमुना बाजार

जब आप दिल्ली के जमुना बाजार (जो कश्मीरी गेट के पास है) जायेंगे तो पहली नजर में आपको ऐसा लगेगा कि यह कैसी दिल्ली है? यहाँ तो चारों तरफ भीड़ ही भीड़ है लेकिन इसी जमुना बाजार में भगवान हनुमान का एक शक्तिशाली मंदिर स्थित है जिसका नाम मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर है. दिल्ली के कश्मीरी गेट के पास विराजित हनुमान से मिलने दिल्ली के हजारों लोग प्रतिदिन आते हैं. मंदिर के बारें में बताया जाता है कि यहाँ भगवान हनुमान साक्षात प्रकट हुए थे. हनुमान की उपस्थिति बताई जाती है.

रामायण काल में आये थे यहाँ हनुमान

इस मंदिर का इतिहास यह है कि जब भगवान हनुमान लक्ष्मण जी के लिए संजीवनी बूटी का पहाड़ लेकर लंका जा रहे थे तो वह दिल्ली के इसी स्थान पर कुछ देर के लिए ठहरे थे. मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर, का नाम इस वजह से यह पड़ा है क्योकि हनुमान जब पहाड़ लेकर जा रहे थे तो उन्होंने नीचे यमुना नदी को बहते हुए देखा और यमुना जी के किनारे कुछ देर के लिए हनुमान जी आराम करना चाहते थे. लेकिन जब हनुमान नीचे उतरे तो उन्होंने देखा कि यहाँ तो शमशान घाट है और उनके यहाँ उतरने से बुरी आत्माओं में हाहाकार मच गया था. यहाँ उस समय हनुमान की उपस्थिति ने सभी आत्माओं को मुक्ति प्रदान की थी.

साथ ही साथ जब भगवान हनुमान ने माता यमुना जी के दर्शन किये तो तब यमुना जी ने भी हनुमान जी को बोला था कि आपके दर्शन करने में हर साल आया करुँगी और यहाँ आपका एक शक्तिशाली मंदिर होगा.

तो इस तरह से मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर आज यहाँ स्थापित है.

हर साल यमुना नदी का जल स्तर बढ़ता है और वह मंदिर तक आता है. आज निर्माण कार्य होने से जरुर यमुना जी की धारा मंदिर तक नहीं आ पाती है. लेकिन यहाँ के साधुओं का कहना है कि कुछ सालों के अंतराल पर यहाँ बाढ़ आती ही आती है और जब यमुना जी का हनुमान जी के दर्शन करने का मन होता है तो वह विशाल रूप लेकर मदिर में आ जाती हैं. मंदिर के सामने आज भी शमशान घाट है और जो आत्मा यहाँ अंतिम यात्रा में आती है उसे बाबा हनुमान पार लगाते हैं.

हर मंगलवार और शनिवार को मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर में हजारों की संख्या में भक्त आते हैं और अपनी बिगड़ी तकदीर को संवारने की प्रार्थना हनुमान जी से करते हैं.

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago