धर्म और भाग्य

120 साल बाद यह हनुमान जयंती लेकर आया है मंगलकारी संयोग! इस तरह से करेंगे पूजा तो होगा सब मंगल ही मंगल!

हनुमान जयंती 2017 – भगवान श्रीराम के सबसे प्रिय भक्त बजरंग बली भक्तों की थोड़ी सी पूजा से शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं.

वो अपने भक्तों के जीवन के सभी कष्टों को हर लेते हैं और उनपर अपनी कृपा बरसाते हैं.

हनुमान जी के भक्तों के लिए हनुमान जयंती का दिन बेहद खास होता है वो अपने इस आराध्य को प्रसन्न करने के लिए इस दिन विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं.

हनुमान जयंती 2017 यानि 11 अप्रैल 2017 के दिन मनाई जा रही यह हनुमान जयंती कई मायनों में बेहद खास है क्योंकि करीब 120 साल बाद बन रहे हैं कुछ ऐसे मंगलकारी संयोग जो भक्तों के लिए भी काफी मंगलमय साबित होनेवाले हैं.

ज्योतिषियों के मुताबिक इस साल हनुमान जयंती 2017 पर कुछ वैसा ही योग बन रहा है जैसा कि शास्त्रों में हनुमान जी के जन्म के समय बताए गए हैं.

हनुमान जयंती 2017 के दिन मंगलवार, पूर्णिमा तिथि, चित्रा नक्षत्र का खास संयोग बन रहा है और खास बात तो यह है कि हिंदू शास्त्रों में अंजनीपुत्र हनुमान के जन्म के समय भी यही योग बताए गए हैं.

इसके अलावा इस दिन गजकेसरी योग भी बन रहा है और इस दिन का योग भी अमृत रहेगा जो विशेष फलदायी साबित होनेवाला है.

तो चलिए जानते हैं कि इस हनुमान जयंती 2017 के अवसर पर किस तरह से हनुमान जी की आराधना करने से आप उनकी कृपा शीघ्र प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन को मंगलमय बना सकते हैं.

हनुमान जयंती 2017 पर इन उपायों से करें हनुमान जी को प्रसन्न

1- अगर आप किसी परेशानी से गुजर रहे हैं तो हनुमान जयंती के इस बेहद ही खास दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर, वहां एक नारियल पर स्वास्तिक बनाकर उसे हनुमान जी के चरणों में अर्पित करें.

2- एक नारियल पर सिंदूर, लाल धागा, चावल चढ़ाएं और नारियल की पूजा करें. इसके बाद ये नारियल हनुमान जी को अर्पित करें. इस विधि से हनुमान जी की पूजा करने से शीघ्र धनलाभ के योग बन सकते हैं.

3- हनुमान जी हर बुरी शक्ति का नाश कर भक्तों की रक्षा करते हैं. इसलिए हनुमान जयंती के दिन मंदिर में हनुमान जी को केसरिया रंग के वस्त्र चढ़ाएं, इसके साथ ही सिंदूर, लड्डू और बूंदी का प्रसाद चढाएं और चमेली के तेल का दीपक जलाएं. इस उपाय से आपको हर काम में सफलता मिलेगी.

4- हनुमान जयंती के इस मंगलकारी संयोग पर हनुमान जी का विशेष श्रृंगार करें, सिंदूर और चमेली के तेल से चोला चढ़ाएं. ऐसा करने से बजरंग बलि अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

5- हनुमान जी को शीघ्र प्रसन्न करने के लिए उन्हें गुलाब की माला अर्पित करें और हनुमान मंदिर में इस दिन एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से उनकी कृपा प्राप्त होगी.

6- हनुमान जयंती पर सूर्यास्त के बाद हनुमान जी के सामने चौमुखा दीपक जलाएं, सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए अपने और पूरे परिवार के लिए मंगल की कामना करें. ऐसा करने से आपके घर परिवार में सब मंगल ही मंगल होगा.

7- अपने जीवन के सभी कष्टों को दूर करने के लिए हनुमान जयंती पर पीपल के 11 पत्ते लें, उसे साफ पानी से धो लें. इन पत्तों पर चंदन से या कुमकुम से श्रीराम का नाम लिखें और इन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को चढ़ाएं.

8- किसी भी हनुमान मंदिर में काली उड़द के 11 दाने, सिंदूर, चमेली का तेल, गुलाब के फूल और बूंदी का प्रसाद चढ़ाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से कुंडली के सभी दोष दूर होते हैं.

9- हनुमान जयंती पर काली गाय को रोटी खिलाएं, पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. दीपक में काली उड़द के 3 दाने भी डालें. इस उपाय से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होगी और वो बड़ी से बड़ी परेशानियों से आपकी रक्षा करेंगे.

10- हनुमान जयंती पर बनारसी पान लगवाकर हनुमान जी को चढ़ाएं इसके अलावा हनुमान मंदिर में ध्वजा यानी झंडे का दान करें. ऐसा करने से हनुमानजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

बहरहाल 120 साल बाद हनुमान जयंती 2017 पर बने इस मंगलकारी संयोग को यूं ही अपने हाथ से जाने ना दें. बल्कि बताए गए इन उपायों से हनुमान जी की पूजा करके अपने जीवन की तमाम परेशानियों से छुटकारा पाएं और हनुमान जी की कृपा से अपने जीवन को मंगलमय बनाएं.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago