विशेष

आने वाली 22 को खत्म हो जायेंगे आपके सारे दुःख-दर्द ! हनुमान जयंती पर मनोकामना पूर्ति के आसान-सरल मन्त्र

अप्रैल महीने की 22 तारीख एक शुभफल लेकर आने वाली है.

ऐसा कई सालों बाद हो रहा है कि हनुमान जयंती बिना किसी ग्रह के आने वाली है.

याद कीजिये कि अंतिम बार भी हनुमान जयंती पर चन्द्र ग्रहण पड़ा था. शाम तक सभी मंदिरों के द्वार बंद रहे थे और शाम को मात्र कुछ घंटे भक्त पूजा कर पाए थे.

लेकिन इस बार ऐसा कुछ भी नहीं है. आगामी 22 अप्रैल को आपके जीवन के सारे दुःख-दर्द दूर हो सकते हैं. ऐसा बोला जाता है कि अगर कोई भक्त हनुमान जी की पूजा इस दिन दिल से करता है तो हनुमान जी के साथ-साथ राम जी की कृपा उसको मिलती है.

हनुमान जयंती का त्यौहार बजरंग बलि के भक्तो के लिए बहुत महत्त्व रखता है. इसे हनुमान जी से जुड़ा सबसे बड़ा त्यौहार माना जा सकता है. इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था और धरती पर पाप खत्म करने स्वयं भगवान ने अवतार लिया था.

कलयुग के सबसे शक्तिशाली भगवान

कलयुग में हनुमान को सबसे शक्तिशाली देवता माना जाता है. जब देवताओं ने हनुमान जी को वरदान दिए थे तो एक वरदान यह भी था कि जब तक यह पृथ्वी रहेगी, हनुमान जी इस धरती पर तब तक साक्षात् रहेंगे.
अगर कोई व्यक्ति हनुमान जी की पूजा निरंतर करता रहता है तो उसकी हर तरह की दुःख तकलीफों का अंत होने लगता है.

हनुमान जयंती पर हनुमान यज्ञ

अगर किसी के घर में कलेश और अशुभ हो रहा है तो उस व्यक्ति को हनुमान जयंती के दिन घर में हनुमान यज्ञ का आयोजन करवा लेना चाहिए. ऐसा नहीं है यह यज्ञ बहुत बड़ा या काफी लोगों के साथ, खूब खर्चे से किया जाये, व्यक्ति को अपनी हैसियत के हिसाब से इस यज्ञ का आयोजन कराना चाहिए.

कलयुग में हनुमान यज्ञ सभी प्रकार की पीड़ा से मुक्ति दिलाने वाला और धन और यश की प्राप्ति के लिए एक उत्तम और चमत्कारिक उपाय के रूप में बताया जाता है. हिन्दू संत बताते हैं कि हनुमान यज्ञ में इतनी शक्ति है कि अगर विधिवत रूप से यज्ञ को कर लिया जाए तो यह व्यक्ति की हर मनोकामना को पूरा कर सकता है. इसलिए शायद कई हिन्दू राजा युद्ध में जाने से पहले हनुमान यज्ञ का आयोजन जरूर करते थे.

कैसे प्राप्त करें हनुमान जी की कृपा

इस दिन हनुमान जी की कृपा प्राप्ति के लिए आप सुबह जल्दी उठ जाएँ. सुबह नहा धोकर, मंदिर में दिया जलायें और हनुमान जी की आरती कर,  शंखनाद करें. इससे हनुमान जी को प्रसन्नता होगी. तब साफ़ आसन लगाकर बैठ जाये और हनुमान चालीसा का पाठ कम से कम 11 बार जरूर करे. अधिकतम आप पर निर्भर है.

ॐ हनुमंते नमः मन्त्र का जप कम से कम 108 बार करने के बाद, आपको अपने सारे दुःख-दर्द हनुमान जी को बताने चाहिए. इस समय आप अनुभव करें कि वह आपके पिता हैं और आप उनसे सारी बातें शेयर कर रहे हैं.

जब यह क्रिया पूरी हो जाए तो हनुमान जी के मंदिर जरूर जायें वहां पर तेल या घी का दीया जलायें,  नारियल चढ़ाएँ. आप अगर कर सकते हों तो कुछ 5 बार हनुमान चालीसा का पाठ यहाँ भी  पढ़ लें.

इस तरह से अगर आप हनुमान जयंती पर हनुमान की आराधना दिल से करते हैं तो आपके सारे दुःख-दर्द पल में ख़त्म हो जायेंगे. याद रखें इस दिन जरूरत मंद की मदद करें, गरीबों को खाना खिलायें और माता-पिता की सेवा तो सबसे पहले करें.

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago