ENG | HINDI

इन 5 तरह से हनुमान देते हैं आज भी अपने भक्तों को दर्शन ! निश्चित रूप से आपने हनुमान जी को पहचानने में कर दी तो होगी गलती

हनुमान भक्तों को दर्शन कैसे देते है

हनुमान को कलयुग का देवता बताया गया है.

ऐसा बोला गया है कि हनुमान साक्षात् इस धरती पर विराजमान हैं.

कुछ संत इस बात का भी दावा करते हैं कि हनुमान समय-समय पर अपने भक्तों से मिलने धरती पर भी आते हैं. लेकिन अक्सर भक्त गलती कर देते हैं और हनुमान जी को पहचान नहीं पाते हैं.

उज्जैन के सिहस्थ में बाबा हनुमंत दास जी भक्तों को बता रहे हैं कि हनुमान जी को कैसे पहचाना जाए – हनुमान भक्तों को दर्शन कैसे देते है.

यह बातें पढ़कर आप समझ जायेंगे कि भगवान हनुमान भक्तों को दर्शन कैसे देते है.

1.  सपने में दर्शन देते हैं हनुमान

अक्सर हनुमान जी अपने भक्तों को सपने में दर्शन देते हैं. अगर आप किसी रोज सुबह ब्रह्म मुहूर्त में सपने के अन्दर हनुमान जी के दर्शन कर रहे हैं तो समझ लें कि आपसे मिलने आज खुद हनुमान जी आये थे. वह तब आपसे बात भी करते हैं और अगर वह आपको कोई उपाय बता रहे हैं तो अगले ही दिन उसको जरुर करें.

2.  संत रूप में अचानक मिलते हैं हनुमान जी

आप राह चलते जा रहे हैं और अचानक से ही आपको कोई संत आवाज देकर बुलाता है तब आप कई बार रूकते हैं और कई बार अपने रास्ते हो लेते हैं. आप भी अपनी जगह सही हैं. कलयुग में संत भी कहाँ सच्चे रह गये हैं लेकिन अगर वह संत हनुमान जी हैं तो वह जरूर कुछ ऐसा सूचित करते हैं कि आप समझ जाओ कि वह कौन हैं. जैसे की हनुमान चालीसा का जप करने लगते हैं या राम नाम जपने लगते हैं. तब आप समझ जायें कि वह हनुमान जी ही हैं.

3.  कोई अनजान व्यक्ति जो बस राह दिखा जाता है

कई बार हनुमान जी भक्तों को दर्शन देने के लिए किसी अनजान व्यक्ति का रूप लेते हैं और राह में ऐसे ही मिल जाते हैं. अगर उनका कोई भक्त बहुत परेशान हैं तो वह अनजान व्यक्ति के माध्यम से मिलते हैं और भक्त को राह दिखा जाते हैं.

4.  कई बार हमारी ही वाणी में हनुमान जी होते हैं

जब कोई भक्त इन चीजों पर विश्वास नहीं करता है तो वह उसी व्यक्ति के अन्दर आ जाते हैं और उसकी वाणी द्वारा अपनी सारी बातें बोल देते हैं. आपको उस समय अन्दर से एक आवाज आएगी कि जैसे कोई आपके अन्दर है. वैसे यह चमत्कार किसी बहुत भाग्यशाली भक्त के साथ ही होता.

5.  कई बार हवा में होते हैं हनुमान जी

बाबा हनुमंत दास जी बताते हैं कि अगर आप हनुमान के बहुत बड़े भक्त हैं और सिद्धि प्राप्त हैं तो आपको अक्सर हनुमान जी हवा में दर्शन देंगे. हनुमान जी का यह रूप मात्र सिद्ध व्यक्ति ही देख पाते हैं अन्य लोग नहीं देख सकते हैं.

हनुमान भक्तों को दर्शन कैसे देते है – ये आप समझ गए होंगे.

अब आप हनुमान जी की भक्ति कीजिये और उनसे दर्शन देने की विनती जरूर कीजिये.

कहते हैं कि हनुमान जी अपने भक्त को कभी निराश नहीं करते हैं और भक्ति से प्रसन्न होने पर साक्षात् दर्शन देने जरुर आते हैं.

Don't Miss! random posts ..