ENG | HINDI

हनुमान चालीसा के गहरे रहस्य जो आप नहीं जानते!

bajrang-bali

जय हनुमान ज्ञान गुण सागर

जय कपीश तिहुँ लोक उजागर

हनुमान चालीसा पढ़ने से मन को कितनी शान्ति मिलती है! एक अद्वित्य रस की प्राप्ति होती है!

हिन्दू धर्म के अनुसार हनुमान चालीसा के उच्चारण से सभी द्वेष और डर दूर होते हैं और इस के सभी चौपाईयाँ और दोहे चमत्कारपूर्ण हैं ! किन्तु कुछ चौपाईयाँ हैं जिनके उच्चारण से सच में चमत्कारिक असर होता देखा गया है!

आज के मॉडर्न युग में शायद इस बात को मानना थोड़ा मुश्किल हो, लेकिन आज़माने में बिल्कुल कोई बुराई नहीं है!

रामदूत अतुलित बलधामा।

अंजनिपुत्र पवनसुत नामा।

इस चौपाई को नित्य रूप से पढ़ने से शरीर की दुर्बलता कम होती जाती है! श्री हनुमान को राम का दूत कहा गया है और वे अंजनी और पवन के पुत्र थे! अत्यधिक बलशाली हनुमान का यह दोहा पढ़ने से आप अपनेआप में अद्भुत शक्ति का संचार महसूस करेंगे!

महाबीर बिक्रम बजरंगी।

कुमति निवार सुमति के संगी।।

इन पंक्तियों का उच्चारण करने से व्यक्ति में बुद्धि और ज्ञान का विकास होता है! बुरे विचार आने बंद हो जाते हैं और अच्छे विचार मन में घर बनाने लगते हैं!कर के देखिये, आप को इन के जादू का आभास अपनेआप होगा!

बिद्यबान गुनी अति चातुर।

रामकाज करीबे को आतुर।।

संसारी बुद्धिमता को प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को इन पंक्तियों को पढ़ना चाहिए! उन के सारे प्रश्नों के उतार अपनेआप प्राप्त होने लगेंगे!

भीम रूप धरि असुर संहारे।

रामचंद्रजी के काज संवारे।।

जब आप अपने दुश्मनों से लड़ते लड़ते थक चुके हों तो हनुमान चालीसा के इस दोहे को पढ़ना शुरू कीजिये पूरी श्रद्धा के साथ और देखिये कैसे आप के शत्रु आप से डर के भागते हैं!

लाय संजीवन लखन जियाये।

श्रीरघुबीर हरषि उर लाये।।

हर प्रकार के रोग और पीड़ा से निजात पानी हो तो यह दोहा जादू सा काम करता है! नित्य रूप से पढ़ कर देखिये!

भगवान हनुमान के बारे में कहा जाता है की वे एक ऐसे देव हैं जो शीघ्र ही प्रस्सन्न हो जाते हैं! सीता माता के वरदान प्राप्त होने के बाद श्री हनुमान अमर हो गए! और कहा जाता है की जहां कहीं भी हनुमान चालीसा, सुन्दरकाण्ड या रामायण का पाठ पढ़ा जाता हो, वहाँ श्री हनुमान की उपस्थिति ज़रूर होती है और वे अपने भक्तों के सब से करीब होते है!

हनुमान चालीसा के चमत्कारी असर के बारे में कई प्रमाण मिलते हैं!

आप भी ज़रूर आज़मा कर देखिएगा!

Don't Miss! random posts ..