ENG | HINDI

क्यों सर्दियों में बाल ज़्यादा झड़ते हैं?

सर्दियाँ शुरू होते ही बालों की समस्या शुरू हो जाती है. बाल इतने गिरने लगते हैं की बार बार ध्यान बालों पर ही जाता है. लड़कियों के बालाओं से ही सुन्दरता होती है. ऐसे में सर पर बाल ही नहीं रह जाएंगे तो क्या होगा. सर्दियों में बाल झड़ने के कई कारण होते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर सबसे अहम् कौन सा कारण है जिसकी वजह से आपके बाल झड़ते हैं और आप का चेहरा उतर जाता है.

 

रूसी

सबसे पहला कारण है बालों में रूसी का होना. ठंड में आपकी स्किन की ही तरह आपके सर की त्वचा भी रुखी हो जाती है. इसके लिए आपको हर २ दिन छोड़कर ओइलिंग करनी बहुत ज़रूरी है. तेल से बालों का मसाज करने पर सर की त्वचा में नमी बनी रहती है और रूसी की समस्या नहीं रहती. लेकिन ठंड में लोग बहुत कम नहाते हैं. अगर नाहा भी लें तो बालों को धोना नहीं चाहते. सर पर पानी डालते ही बहुत ठंड लगती है जिसके वजह से लड़कियां बालों को कई दिनों तक नहीं धोतीं. इससे सर में खुश्की हो जाती है और त्वचा रूसी बनकर गिरने लगती है. आपके सर में बहुत ज्यादा खुजली होती है और इस खुजली से आपके बाल झड़ते हैं. जितना ज्यादा आप खुजलाती हैं उतने ही ज्यादा बालों की जड़ें कमज़ोर होती हैं और बाल झड़ते है.

गीले बाल

दूसरा सबसे बड़ा कारण है गीले बाल. ठंड में बालों को सुखाना और भी ज़रूरी हो जाता है. नहाने के बाद जब लम्बे बाल हमारी पीठ पर लगते हैं तो बहुत ठण्ड लगती है. जिसके चलते अक्सर महिलाएं अपने बालों को तौलिये या फिर रबड़ से बांध लेती हैं, जबकि गीले बालों को बांधने और कंघी करने से हेयरफॉल और डैंड्रफ की समस्या पैदा हो जाती है. इससे बचें और बालों को टूटने से बचाएं.

बहुत ज्यादा शैम्पू

ठंड में नहाना और बालों का धोना बहुत कम होता है. अक्सर लड़कियां बालों को हफ्ते में एक दिन धोती हैं. और जब वो बाल धोती हैं अतो बहुत ज़यादा शैम्पू लगती हैं. एक ही दिन में बहुत ज्यादा शैम्पू लगाने से बाल की जड़ कमज़ोर हो जाती है और वो टूटने लगते हैं. बहुत ज्यादा शैम्पू लगाने से बाल रूखे हो जाते हैं. जब बाल रूखे होते हैं तो ज्यादा झड़ते हैं.

रातभर तेल

अक्सर लोगों ये गलतफहमी पाल पर बैठे रहते हैं कि अगर वह रातभर अपने बालों में तेल लगाकर अगले दिन धोएंगे तो उनके बाल मज़बूत होंगे. उन्हें ऐसा लगता है की ऐसा करने पर उनके बालों को नमी ज्यादा मिलती है, जबकि ऐसा नहीं है. रातभर बालों में तेल लगाकर सोने से बालों की जड़ें कमजोर होती है और वह झड़ने लगते हैं. सिर धोने के सिर्फ 1 या 2 घंटे पहले ही आॅयल लगाना चाहिए.

उपर्युक्त सभी कारणों को अच्छी तरह से अपने ज़ेहन में उतार लें और उसी के अनुरूप अपने बालों की देखभाल करें. ये ऐसा मौसम है जब आपको खुद का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है. अगर आपने ज़रा सी भी लापरवाही की तो आप बेहद बदसूरत लगेंगी. चेहरे की ही तरह अपने बालों का भी ध्यान रखें.

 

Don't Miss! random posts ..