ENG | HINDI

क्या आपका बाल भी झड़ रहा है, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

बाल झड़ने के कारण

बाल झड़ने के कारण – हर ५ में ४ लोग आपको ऐसे मिलेंगे जो बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं.

आमतौर पर डॉक्टर्स मानते हैं कि बालों के गिरने का कारण है सही खानपान न होना और तनाव. आजकल के लोग तनाव में ज्यादा रहते हैं. उनके पास सही डाइट लेने का समय नहीं होता और वो दिन के २४ घंटे में से ज़्यादातर घंटे तनाव में बिताते हैं, नतीजा हेयर फॉल. वैसे आजकल की पीढ़ी हेयर फॉल को लेकर संजीदा तो है, लेकिन उसके लिए टाइम नहीं निकाल पाती.

इसका नतीजा एक ऐसी बीमारी होती है, जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे.

जी हाँ, अगर अप भी अपने गिरते बालों को रोकने का प्रयास नहीं कर रहे हैं तो ये एक ऐसी बीमारी को बुलावा देते हैं, जो आपकी लाइफ को बेहाल कर देती है.

ये बात यूँही नहीं कही जा रही है. इसके लिए शोध किया गया है. शोध में बताया गया है  कि ऐसी समस्या के चलते गर्भाशय में ट्यूमर होने का खतरा बढ़ सकता है. इसका मतलब ये हुआ कि अगर आप अपने गिरते बालों को रोकने का प्रयास नहीं करती हैं तो आपको इसका अंजाम महंगा पड़ेगा.

ये शोध कई महिलाओं पर किया गया.  यह निष्कर्ष हजारों अफ्रीकी और अमेरिकी महिलाओं के अध्ययन के आधार पर निकाला गया है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि सेंट्रल सेंट्रिफ्यगल सिकेट्रिकल एलोपिशिया से मुख्य रूप से अश्वेत महिलाएं प्रभावित होती हैं और यह गंजेपन का सबसे सामान्य प्रकार है. बाल झड़ने से टिश्यू को नुकसान पहुंचता है. इस स्थिति को यूट्रिन फाइब्रॉयड के उच्च खतरे के तौर पर परिभाषित किया गया है. इसके चलते गर्भाशय में फाइब्रॉयड बनने लगते हैं.

ये आगे चलकर गंभीर ट्यूमर को जन्म देता है.

बाल झड़ने के कारण

१- बाल झड़ने के कई बड़े कारण होते हैं, लेकिन आजकल के युवाओं के बाल झड़ने का कारण हेयर स्टाइल टूल हैं. उदाहरण के तौर पर- नहाने के बाद अक्सर लोग हेयर ड्रायर से बाल सुखाते हैं जो बालों की जड़ों को कमज़ोर कर देता है और उन्हें गिराता है. ऐसे टूल्स का यूज़ न के बराबर करें.

२- बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण है तनाव. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना तनाव होता है कि वो अपनी देखभाल नहीं कर पाते. तनाव के चलते बाल ज्यादा गिरते हैं.

३- सही खान-पण की व्यवस्था न होने पर भी बाल गिरते हैं. आजकल के लोग बाहर के खान एपर ज्यादा निर्भर रहते हैं. ये हेल्दी नहीं होते और बालों को पोषण नहीं दे पाते. इसके कारण बाल झड़ने लगते हैं.

४- आमतौर पर कई बार हार्मोन बदलने की वजह से भी बाल गिरते हैं. हार्मोन परिवर्तन गर्भावस्था और प्रसव के दौरान शरीर में हार्मोन के स्तर में होने वाले उतार-चढ़ाव से भी भारी मात्रा में बाल झड़ते हैं. जिन लड़कियों के पीरियड्स बराबर नहीं होते, उनके बाल भी बहुत झड़ते हैं.

५- अगर आप सही तरह से डाइट ले रही हैं और तनाव से भी दूर हैं, फिर भी आपके बाल गिर रहे हैं तो इसका कारण आनुवांशिक हो सकता है. ये समस्या आपके परिवार में किसी और को भी रही होगी, जिसके कारण आपको हुई.

ये है बाल झड़ने के कारण – तो अब से बालों के गिरने को नज़रंदाज़ न करें, बाल झड़ने के कारण को रोकने की कोशिश करें, और सही समय पर उसका उपचार करें.

Don't Miss! random posts ..