ENG | HINDI

हफ्ते के इस दिन बाल और दाढ़ी कटवाने का आपकी जिंदगी पर पड़ता है ये असर !

दिन जब बाल और दाढ़ी कटवाना शुभ और अशुभ होता है

दिन जब बाल और दाढ़ी कटवाना शुभ और अशुभ होता है – हमारे प्राचीन शास्त्रों और वेदों में सप्ताह के हर दिन का अपना महत्त्व बताया गया है. साथ ही हमारे दैनिक जीवन से जुड़ी कई मान्यताएं और परम्पराएं भी बताई गई है जिनका पालन करना हमारे लिए शुभ और अशुभ फल देता है. ऐसा ही कुछ माना जाता है बाल और दाढ़ी कटवाने को भी लेकर हमारे धर्म ग्रंथों में इससे भी कई शुभ और अशुभ जुड़े हुए है.

तो आइये जानते है हफ्ते के किस दिन जब बाल और दाढ़ी कटवाना शुभ और अशुभ होता है –

दिन जब बाल और दाढ़ी कटवाना शुभ और अशुभ होता है –

सोमवार-

सोमवार का दिन चंद्रमा का दिन माना जाता है और इस दिन बाल या नाख़ून काटना अशुभ होता है. सोमवार के दिन बाल या नाख़ून काटने से मानसिक स्वास्थ्य व संतान के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है इसलिए इस दिन नाख़ून या बाल काटने से बचना चाहिए.

मंगलवार-

मंगलवार के दिन बाल और दाढ़ी कटवाना अशुभ माना जाता है इस दिन ये काम करने से उम्र कम हो जाती है. शायद इसलिए अधिकतर सैलून में मंगलवार के दिन छुट्टी ही रहती है.

बुधवार-

बुधवार का दिन लक्ष्मी जी का दिन माना जाता है. इस दिन बाल नाख़ून और दाढ़ी कटवाने से घर में बरकत होती है. इसलिए अधिकतर लोगों को बुधवार के दिन बाल कटवाने की सलाह दी जाती है.

गुरूवार-

शास्त्रों में गुरूवार का दिन विष्णु भगवान का दिन माना गया है और इस दिन बाल, नाख़ून आदि कटवाने से मान-सम्मान और प्रतिष्ठा को हानि पहुँचती है साथ ही लक्ष्मी का नुकसान भी होता है.

शुक्रवार-

शुक्रवार का दिन वैसे तो देवियों का दिन माना जाता है लेकिन शुक्र गृह को ग्लैमर का प्रतीक भी माना गया है. इसलिए इस दिन बाल और नाख़ून कटवाना शुभ होता है. और इसके कई शुभ परिणाम भी मिलते है जैसे धन लाभ और यश की प्राप्ति होना आदि.

शनिवार-

शनिवार का दिन शनि का माना जाता है और इस दिन बाल कटवाना अशुभ माना जाता है. इस दिन बाल कटवाने से जल्दी मृत्यु होने की संभावना रहती है.

रविवार-

रविवार का दिन सूर्य का दिन होता है और इस दिन भी बाल नाख़ून आदि कटवाना अच्छा नहीं माना जाता है. महाभारत के अनुशासन पर्व में बताया गया है कि रविवार के दिन बाल कटवाने से धन, बुद्धि और धर्म का नाश होता है.

ये है वो दिन जब बाल और दाढ़ी कटवाना शुभ और अशुभ होता है – हमारे शास्त्रों में हर दिन का अपना महत्त्व बताया गया है, इसलिए हमने यहाँ पर आपको हर दिन का महत्त्व बताया था. साथ ही हफ्ते के सभी दिन के हिसाब से