ENG | HINDI

इन आदतों से आपकी किडनी हो सकती है जल्दी खराब !

आदतें जो किडनी खराब करती है

आदतें जो किडनी खराब करती है – हमारे देश में दिनोंदिन किडनी के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है.

आये दिन लोग किडनी की समस्या के शिकार होने लगे हैं. किडनी की बीमारी एक ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र में किसी को भी अपना शिकार बना सकती है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि किडनी की समस्या से आजकल के युवाओं को ज्यादा खतरा है क्योंकि डेली रूटीन की कुछ आदतों के चलते युवाओं की किडनी जल्दी खराब हो रही है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं रोजमर्रा की कुछ ऐसी आदतें जो किडनी खराब करती है .

आदतें जो किडनी खराब करती है –

1 – नींद की कमी के कारण

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हर रोज 7-8 घंटे की भरपूर नींद बेहद जरूरी है. नींद की कमी के चलते आप ब्लड प्रेशर और हार्ट से संबंधित बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. नींद पूरी ना होने के चलते आपकी किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है.

2 – ओवर इटिंग की आदत

अक्सर स्वादिष्ट खाना सामने पाते ही लोग जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं. अगर आप किडनी को जल्दी खराब नहीं करना चाहते हैं तो फिर आपको ओवर इटिंग से बचना चाहिए.

3 – कम पानी पीने की आदत

कहा जाता है कि दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी हमारे शरीर के हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है. दिनभर में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. इससे कम पानी पीने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स किडनी पर बुरा प्रभाव डालते हैं.

4 – नॉनवेज खाने की आदत

अधिकांश लोग नॉनवेज खाने के शौकिन होते हैं. अधिकतर लोग प्रोटीन के लिए नॉनवेज का सेवन करते हैं. लेकिन अधिक मात्रा में नॉनवेज का सेवन करने से किडनी पर मेटाबॉलिक भार पड़ता है जिससे किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है.

5 – दवा खाने की आदत

हर छोटी-छोटी बात पर दवा खाने से सेहत और किडनी दोनों ही प्रभावित होती है. दवाइयों का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना किडनी के लिए नुकसानदायक है. अगर आप अपनी किडनी को लंबे समय तक तंदरुस्त रखना चाहते हैं तो हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही दवाईयों का सेवन करें.

6 – शराब और सिगरेट की लत

आजकल अधिकांश लोग शराब और सिगरेट पीने के आदी हो गए हैं लेकिन आपकी ये आदत आपकी किडनी के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं. शराब और सिगरेट की लत आपकी किडनी को समय से पहले बीमार कर सकती है.

7 – देर तक यूरिन को रोकना

अगर आप ज्यादा देर तक यूरिन को रोककर रखते हैं तो इससे आपका ब्लैडर फूल सकता है. इसे ज्यादा देर तक रोकने से यूरिन में मौजूद बैक्टीरिया से यूरिन इंफेक्शन होता है और किडनी प्रभावित होती है.

ये है वो आदतें जो किडनी खराब करती है – गौरतलब है कि इन आदतों के चलते आपकी किडनी समय से पहले बीमार हो सकती है इसलिए किडनी को हमेशा सेहतमंद बनाए रखने के लिए इन आदतों को छोड़ने में ही आपकी भलाई है.