ENG | HINDI

आपको पैसा कमाने से रोक रही है आपकी ये आदतें, इन्हे आज ही बदलें

पैसा कमाना

पैसा कमाना तो हर कोई चाहता है लेकिन उसके लिए क्या करना ज़रूरी है और किन आदतों को छोड़ना ज़रूरी है, इसके बारे में कम ही लोग सोचते हैं।

जी हां, सबसे पहले तो आपको ये बात समझनी होगी कि सिर्फ ख्वाब देखने से आप अमीर नहीं बन सकते। इसके लिए आपको मेहनत भी करनी होगी। याद रखिए, चाहत रखने से चाहत पूरी नहीं होती इसके लिए अपनी चाहत को अपना जुनून बनाना पड़ता है और फिर उस जुनून को मुकम्मल करने के लिए दिन दोगुनी रात चौगुनी मेहनत करनी पड़ती है।

अगर आप भी पैसा कमाने का सपना देखते हैं, अमीर बनने का सपना देखते हैं लेकिन ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। तो इसके पीछे की वजह आप ही की कुछ आदतें हो सकती हैं।

आइए आपको बताते हैं कि वो कौन सी आदते हैं जो आपका पैसा कमाना रोक रही हैं।

पैसा कमाना –

1- आप कमाई से अधिक खर्च कर रहे हैं-

सबसे पहले तो ये बात समझ लीजिए कि जो आप कमा रहे हैं वो आपकी असल कमाई नहीं है बल्कि आपकी बचत आपकी असली कमाई है। इसलिए अगर आप जितना कमा रहे हैं, उतना या उससे ज्यादा खर्च कर रहे हैं तो आप कभी पैसे को जोड़ नही पाएंगे और अपनी आर्थिक स्थिति भी नहीं सुधार पाएंगे।

2- कमाने से पहले उड़ा रहे हैं-

अगर आप कमाने से पहले खर्च करने के बारे में सोच रहे हैं, लोगों की नज़र में आपकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी है लेकिन असल में आप कैसे जीवनयापन कर रहे हैं ये सिर्फ आप जानते हैं तो आपको सतर्क होने की ज़रूरत है।

पैसा कमाना

3- मेहनत नहीं करना चाहते-

मेहनत के बिना अमीर होने की उम्मीद करना बेकार है। अक्सर लोग सपने तो बड़े देख लेते हैं लेकिन उसके लिए मेहनत नहीं करना चाहते हैं, ये गलत है। पैसा कमाने के लिए आपको जी तोड़ मेहनत करनी होगी।

पैसा कमाना

4- दूसरों पर निर्भर रहना-

एक वक्त के बाद अपनी फाइनेंशियल ज़रूरतों के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना चाहिए लेकिन अगर आप कमाने के बावजूद अपनी फैमिली से पैसा ले रहे हैं तो ज़रा दो मिनट रूकिए और सोचिए कि क्या ये ठीक है !

पैसा कमाना

5- उधार मांगकर खर्चा चलाने की आदत-

आपने अक्सर अपने बड़े बुजुर्गों को ये कहते सुना होगा कि जितनी चादर हो उतने ही पैर फैलाने चाहिए लेकिन आज के वक्त में अधिकतर लोग ऐसा नहीं कर  रहे हैं। अगर आप भी उन्ही में से एक हैं और अक्सर अपने दोस्तों से उधार लेकर खर्चा चलाते हैं तो ज़रा सावधान हो जाइए।

पैसा कमाना

6- हालातों को दोष देना बंद करें-

अगर आप खुद के लाइफस्टाइल में बदलाव नहीं ला रहे हैं तो हालातों को अपनी खराब आर्थिक स्थिति के लिए दोष देना बंद करें।

पैसा कमाना

ये सब आदतें अगर आप के अंदर भी हैं तो आज से ही इन से नाता तोड़ लीजिए। पैसा कमाना आसान हो जायेगा – अगर आप सफल और अमीर होना चाहते हैं, पैसा कमाना और जोड़ना चाहते हैं तो इन आदतों से किनारा करते हुए मेहनत कीजिए।

Don't Miss! random posts ..