ENG | HINDI

बैठे-बैठे पैरों को हिलाने की आदत स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है !

पैर हिलाने की आदत

दोस्तों हममें से बहुत लोगों की आदत होती है, जब कभी फ्री बैठे रहेंगे या कोई काम भी करते रहेंगे तो जब तब वो अपने पैर हिलाने लगते हैं.

लेकिन अगर आप को बैठने के साथ-साथ लेट कर भी अपने पैर हिलाने की आदत हो गई है तो आपको सावधान हो जाने की आवश्यकता है. क्योंकि पैरों को हिलाने की ये आदत आपके लिए खतरनाक हो सकती है.

पैर हिलाने की आदत आपके व्यक्तित्व को तो कम करती है हीं, साथ हीं आपके स्वास्थ्य के लिए भी ये अच्छा  नहीं होता.

पैर हिलाने की आदत –

आइए जानते हैं पैर हिलाने की आदत के बारे में विस्तार से

अगर आप में कोई बुरी आदत है, तो हो सकता है कि आप रेस्टलेस सिंड्रोम के शिकार हो गए हों. इसके पीछे मुख्य कारण आयरन की कमी का होना है.

नर्वस सिस्टम से जुड़ा हुआ है ये रोग.

10 फ़ीसदी लोगों में ये समस्या आम तौर पर होती है. इसके ज्यादातर लक्षण 35 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों में पाए जाते हैं.

पैर हिलाने की आदत की वजह से व्यक्ति के शरीर में डोपामाइन हार्मोन स्त्रावित होने लग जाता है, जिससे मनुष्य को अच्छा अनुभव होने लगता है और उसे बार-बार पैर हिलाने काम मन होता है.

इसे स्लीप डिसऑर्डर भी कहा जाता है. जब किसी मनुष्य को नींद की कमी होती है और थकान महसूस होता रहता है तो बॉडी में इसका पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट का सहारा लिया जाता है. खासतौर पर ये रोग आयरन की कमी की वजह से होता है. इसके अलावा पार्किंसस और किडनी की बीमारी से पीड़ित मरीज और गर्भवती महिलाओं के हारमोनल बदलाव इसके कारण हो सकते हैं.

बीपी, ह्रदय रोगियों और शुगर के रोगियों के लिए ये ज्यादा खतरनाक हो सकता है. इसलिए आपको चाहिए कि नींद पूरी लें और नशीले पदार्थों के सेवन से खुद को बचाए रखें.

पैर हिलाने की आदत के इलाज के लिए आप आयरन की दवा ले सकते हैं और साथ हीं कोल्ड और हॉट बाथ तथा वाइब्रेटिंग पैड पर पैर रखने से भी इससे छुटकारा पाया जा सकता है.

दोस्तों ये बात तो आप अपने ज़हन में बिठा लीजिए कि कोई भी चीज छोटी नहीं होती है.

इसलिए आवश्यक है कि अपने स्वस्थ्य बेहतर बनाए रखने के लिए हर उन चीजों पर ध्यान दें, जिनसे आपको भविष्य में परेशानी होने की संभावना बढ़ सकती है. इसलिए  इस परेशानी से खुद को निजात दिलाने के लिए आप अपने भोजन में आयरन युक्त चीजों को शामिल करें. जैसे सरसों का साग, पालक, केला, चुकंदर इत्यादि.

रात में चाय या कॉफी लेने से बचें.

योग और प्रणायाम करने की आदत डालें तो बेहतर होगा.