ENG | HINDI

हर रोज दूध पीने की आदत से हो सकते है ये 5 हेल्थ प्रॉब्लम्स !

रोज दूध पीने की आदत

प्राचीन समय से ही लोग दूध का सेवन करते आ रहे हैं और आज भी अधिकांश लोग हर रोज दूध पीते हैं.

दूध का इस्तेमाल पीने के अलावा कई खाद्य पदार्थों में भी किया जाता है.

कहते हैं कि दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन कई न्यूट्रिशन का कहना है कि हमें दूध नहीं पीना चाहिए, क्योंकि मिल्क प्रोडक्ट्स मानव शरीर के लिए जरूरी नहीं है.

ये जरूरी नहीं है कि दूध पीने से ही हमारे शरीर को कैल्शियम मिलता है बल्कि यही कैल्शियम आप दूध के अलावा खाने की दूसरी चीजों से भी पा सकते हैं.

कई शोध और स्टडी के मुताबिक रोज दूध पीने की आदत से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है.

लेकिन अगर हम रोज दूध पीने की आदत को छोड़ दें तो इससे हमें कई फायदे हो सकते हैं.

रोज दूध पीने की आदत से होनेवाले नुकशान –

1- डाइजेशन होता है खराब

हर रोज दूध पीने की आदत आपको डाइजेशन से संबंधित परेशानी दे सकता है. हर रोज दूध पीने से पेट फूलना, डायरिया, गैस और पेट मरोड़ की समस्या हो सकती है. लेकिन अगर आप दूध पीने की आदत छोड़ दें तो इससे आपका डाइजेशन अच्छा हो जाएगा.

2- पिंपल्स की समस्या

शोध में पाया गया है कि दूध में एनाबॉलिक स्टेरॉयड्स होते हैं जिनके कारण चेहरे पर पिंपल की समस्या हो सकती है. लेकिन दूध पीने की आदत को छोड़कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

3- कैंसर का खतरा

हर रोज दूध पीने की आदत कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है. कहा जाता है कि डेयरी प्रोडक्ट्स में जो कैल्शियम होता है उनसे प्रोटेस्ट और ओवेरियन कैंसर का खतरा होता है.

4- शुगर लेवल को बढ़ाता है

अगर आप सेहतमंद रहने के लिए हर रोज दूध पीते हैं तो हम आपको बता दें कि दूध में शामिल ग्लायसेमिक इंडेक्स शुगर का लेवल बढ़ा देता है.

5- बढ़ता है कॉलेस्ट्रॉल लेवल

दूध पीने की आदत आपके शरीर में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है. क्योंकि दूध के एक सर्विंग में 24 एमजी कॉलेस्ट्रॉल होता है जो शरीर में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए काफी है.

रोज दूध पीने की आदत – इसके अलावा दूध से कई तरह के रिएक्शन, उल्टी और वजन बढ़ने जैसी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए अगर आप दूध को हेल्दी मानकर पीते हैं तो फिर इसे पीने से पहले इससे होनेवाली इन हेल्थ प्रॉब्लम्स पर एक बार गौर जरूर फरमा लें.