ENG | HINDI

जानिए गुरमीत राम रहीम कैसे बन गया 6 हजार करोड़ की प्रॉपर्टी का मालिक !

गुरमीत राम रहीम

पिछले दिनों देश भर में भूचाल मचाने वाला बलात्कारी बाबा गुरमीत राम रहीम फ़िलहाल 20 सालों के लिए जेल में बंद है.

लेकिन गुरमीत राम रहीम अपने पीछे ऐसे कई सवाल छोड़ गया है जिसका जवाब हमें आज तक नहीं मिला है.

आज हम आपको ऐसे ही एक सवाल का जवाब देने जा रहे है. जी हाँ हम बताने जा रहे है कि एक बाबा कैसे बन गया अरबों की संपत्ति का मालिक.

दरअसल जिस डेरे की आड़ में गुरमीत राम रहीम इंसानियत का ढोंग रचा रहा था वो उसका था ही नहीं. इस डेरे की स्थापना बाबा बलूचिस्तानी बेपरवाह मस्ताना जी ने कई सालों पहले की थी. इस डेरे में समाज के पिछड़े और दलित समाज के लोगों को आकर्षित किया जाता था जिन्हें सिख धर्म ने बराबर का हक़ नहीं दिया था. कहा जाता है कि इन पिछड़े और दलित लोगों को जाट और खत्री सिखों ने कभी समानता का अधिकार नहीं दिया.

गुरमीत का परिवार राजस्थान के श्रीगंगानगर का रहने वाला था.

वो एक संपन्न परिवार से था. उसके पिता मगहर सिंह एक जाट सिख थे. मगहर इस डेरे के समर्थक थे और डेरे के उत्तराधिकारी बने शाह सतनाम खत्री के काफी करीबी थे. मगहर का बेटा गुरमीत (बलात्कारी बाबा) पिता के साथ रहते हुए डेरे के संपर्क में आ गया था. हालाँकि ये अलग बात है कि वो धार्मिक प्रवृत्ति का नहीं था. गुरमीत अक्सर डेरे में ही रहता था और कई तरह के छोटे-मोटे काम किया करता था जैसे ट्रेक्टर चलाना आदि.

उसी दौरान डेरे के प्रमुख शाह सतनाम ने घोषणा कर दी कि वे जल्द ही अपना उत्तराधिकारी घोषित करेंगे और डेरे से संन्यास ले लेंगे.

उस समय डेरे में तीन लोग थे जिनको उत्तराधिकारी बनाया जा सकता था उनमे एक गुरमीत भी था. इन तीनों उम्मीदवारों में से शाह सतनाम ने गुरमीत को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया. इस तरह गुरमीत को मात्र 23 साल की उम्र में ही बरसों पुराने डेरा सच्चा सौदा की गद्दी मिल गई. हालाँकि इस गद्दी में गुरमीत के मित्र गुरजंत का हाथ बताया जाता है. गुरजंत एक अपराधी किस्म का व्यक्ति था जिसको बाद में सुरक्षा बालों द्वारा मोहाली में मार दिया गया था. गद्दी सँभालने के बाद गुरमीत का नाम हुजूर महाराज गुरमीत राम रहीम सिंह जी हो गया.

अब डेरे का ये नया मुखिया पिछलों की तरह सादगीपूर्ण नहीं था.

ग्लैमर उसके रग-रग में था तभी तो चमकते कपड़े, महँगी गाड़ियाँ और लक्ज़री लाइफ ने उसे एक अलग ही पहचान दी. धीरे-धीरे डेरे से और भी ज्यादा लोग जुड़ते गए और बाबा प्रॉपर्टी पे प्रॉपर्टी बनाता गया. एक खबर के अनुसार बताया जाता है कि गुरमीत राम रहीम के पास 6 हजार करोड़ की प्रॉपर्टी है.

फ़िलहाल गुरमीत राम रहीम साध्वियों के साथ बलात्कार के आरोप में 20 साल के लिए जेल में बंद है.

Don't Miss! random posts ..