ENG | HINDI

गर्मियों में पेट के साथ-साथ दिमाग के लिए भी रामबाण है ये गुलकंद !

गुलकंद

गर्मी दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है ऐसे में हर किसी का मन कुछ ठंडा खाने और पीने का करता है जिससे उनके शरीर को ठंडक मिल सके. हालांकि लोग गर्मियों में कई तरह की ठंडी चीजों का सेवन करते हैं.

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं गर्मियों के मौसम में तन और मन दोनों को ठंडक पहुंचाने वाली एक ऐसी चीज के बारे में जिसका सेवन आप जरूर करना चाहेंगे.

गर्मियों में बेहद फायदेमंद है गुलकंद

गुलकंद गर्मियों में आपके पेट के साथ-साथ दिमाग को शांत रखने का रामबाण इलाज है और इसके सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी होते हैं.

1- दिमाग को रखता है शांत

हर रोज सुबह और शाम के वक्त एक चम्मच गुलकंद खाने से दिमाग शांत रहता है और आप चिड़चिड़ापन या गुस्से से काफी दूर रहते हैं. अगर आप तनाव से परेशान है तो गुलकंद का सेवन आपको जरूर करना चाहिए.

2- पेट की समस्या के लिए रामबाण

गुलकंद पेट की समस्या का एक रामबाण इलाज है. इसे खाने से भूख बढ़ती है और कब्ज या अपच की समस्या दूर होती है. यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है साथ ही गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह काफी फायदेमंद है.

3- खून को करता है साफ

गुलकंद शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर खून को साफ करता है और शरीर से आनेवाली बदबू को भी दूर करता है. गर्मियों में शरीर से ज्यादा पसीना आने की समस्या में भी गुलकंद फायदेमंद है.

4- आंखों की तकलीफें करता है दूर

गुलकंद आंखों की तकलीफों के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. इसका सेवन करने से आंखों में जलन और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं में काफी हद तक राहत मिलती है. ये आंखों को ठंडक भी पहुंचाता है.

5- कई समस्याओं में फायदेमंद

गुलकंद मुंह के छालों और त्वचा से संबंधित समस्याओं में काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से ना सिर्फ थकान दूर होती है बल्कि इससे आप खुद को फ्रेश भी महसूस करते हैं.

यह डिहाइड्रेशन और यूरीन इंफेक्शन को दूर करने के साथ ही गर्भाशय, मूत्राशय और मलाशय की बढ़ी हुई गर्मी को दूर करने में काफी लाभदायक होता है.

बहरहाल अगर आप भी गर्मियों के मौसम में अपने शरीर की समस्याओं से निजात पाने के साथ ही अपने तन और मन को ठंडा रखना चाहते हैं तो गर्मियों के इस मौसम में हर रोज गुलकंद का सेवन करना शुरू कर दीजिए.

Article Tags:
·
Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..