ENG | HINDI

इस एक नुस्खे को आज़माने से जड़ से खत्म हो जायेंगे सफेद बाल !

सफ़ेद बाल काला करने के उपाय

सफ़ेद बाल काला करने के उपाय – हर किसी को अपने बालों से बहुत प्‍यार होता है।

आजकल प्रदूषण और तनाव का असर बालों भी पड़ने लगा है और इस वजह से बालों के झड़ने की समस्‍या और सफेद बालों की शिकायत आम हो गई है।

आजकल लोगों के कम उम्र में ही सफेद बाल आ जाते हैं। स्‍कूल जाते बच्‍चे भी सफेद बालों की समस्‍या से घिरने लगे हैं। सफेद बालों को छिपाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। कोई डाई करता है तो कोई हेयर कलर लगाता है।

इनसे कुछ समय के लिए ही बाल काले होते हैं। अगर आप बालों को नैचुरल तरीके से काला करना चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्‍खा आपके काम आ सकता है।

सफेद बालों के पीछे क्‍या है वजह

– अधिक मानसिक तनाव

– खानपान की गलत आदतें

– शरीर में प्रोटीन की कमी होना

– बालों की सही तरह से देखभाल ना करना

– किसी हेयर ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट का साइड इफेक्‍ट

सफ़ेद बाल काला करने के उपाय

सफेद बालों को काला करने का सबसे बढिया नैचुरल तरीका है प्‍याज का रस। एक प्‍याज लें और उसे पीस लें। नहाने से पहले पंद्रह मिनट तक इस रस को अपने बालों में लगाएं और इसके सूखने पर बालों को अच्‍छी तरह से पानी से धो लें। रोज़ाना इस उपाय को करने से आपके बाल काले हो जाएंगें।

इसके अलावा कच्‍चे पपीते के पेस्‍ट से भी आप बालों को नैचुरल तरीके से काला कर सकते हैं। हफ्ते में दो से तीन बार पपीते को पीसकर बालों में लगाएं। दस से पंद्रह मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें। इस नुस्‍खे से बाल तो काले हो ही जाएंगें साथ ही ड्रैंड्रफ की समस्‍या से भी मुक्‍ति मिलेगी।

केमिकल युक्‍त हेयर प्रॉडक्‍ट यूज़ करने से बेहतर है कि आप इन प्राकृतिक नुस्‍खों से अपने बालों को काला करें। ये नुस्‍खें ना केवल बालों को काला करेंगें बल्कि बालों को पोषण भी देंगें।

Don't Miss! random posts ..