ENG | HINDI

10 महानतम भारतीय कॉमिक बुक किरदार

भारतीय कॉमिक बुक किरदार

भारतीय कॉमिक बुक किरदार – अमरीकी मूल की हास्य पुस्तकें पूरी दुनिया में बहुत प्रचलित हैं. बैटमैन, सुपरमैन, इनक्रेडिबल हल्क और ऐसे कई किरदार अपनी तरह-तरह की शक्तियों का प्रदर्शन कर लोगों का मनोरंजन बखूबी करते हैं.

भारतीय भी इस क्षेत्र में बिलकुल पीछे नहीं है. भारतीय कॉमिक बुक किरदार और भारतीय हास्य पुस्तकें मजेदार होने के साथ-साथ नैतिक मूल्यों से भरपूर होती हैं. इसीलिए इन हास्य पुस्तकों को सभी उम्र के लोग पढ़ सकते हैं.

यह सूची उन सबसे महान भारतीय कॉमिक बुक किरदार की है जिन्होंने कई वर्षों से भारतीय हास्य पुस्तक क्षेत्र में दबदबा बना रखा है.

भारतीय कॉमिक बुक किरदार –
१०. द साधू

thesadhu

द साधू एक हास्य पुस्तक है जिसे लिक्विड कॉमिक्स ने भारत में और विदेशों में वितरित किया है.
गोथम चोपरा और जीवन कंग इस कॉमिक बुक के रचनाकार हैं. ‘द साधू’ एक अंग्रेज़ी सैनिक पर आधारित है जो अंग्रेज़ी शासन के दौरान भारत में आता है. बाद में उसे पता चलता है कि वह किसी महान ऋषि या साधू का अवतार है. इस कॉमिक बुक को काफी सराहा गया है. लोगों ने इसकी गंभीर कथानक की बहुत प्रशंसा की है. हिंदू इतिहास और पौराणिक कथानक की वजह से यह हास्य पुस्तक भातीय मूल से भी काफी जुड़ा हुआ है. यही वजह है कि यह हास्य पुस्तक हमारे सूची में शामिल किया गया है.

९. तेनाली रमण.
tenaliraman

तेनाली रमण, राजा कृष्णादेव राया के राजदरबार के विदूषक थे. अपनी समझदारी और शानदार कविताओं से सबका मन मोह लने वाले तेनाली रमण बहुत सारे कार्टून कार्यक्रमों में और कॉमिक बुकों में नायक के तौर पर दिखाए गए हैं जो अपनी चतुराई से राजा कृष्णादेव राया को हमेशा तरह-तरह की मुसीबतों से  बचाते रहते हैं. तेनाली रमण बच्चों के बीच बहुत प्रसिद्ध हैं. हमारी सूची की शान बढाते हुए तेनाली  रमण ९वे स्थान पर हैं.

८. पिंकी
pinki

‘पिंकी’ डायमंड कॉमिक्स की प्रस्तुति है और पिंकी इस कॉमिक की मुख्य किरदार है. पिंकी की रचना महान कार्टूनकार प्राण कुमार शर्मा ने की है. पिंकी एक ५ साल की छोटी लड़की है जो तरह-तरह की मुश्किलें पैदा करती रहती है. चम्पू, भीकू और झप्त्जी जो पिंकी के पडोसी हैं इस हास्य पुस्तक के दुसरे प्रसिद्ध किरदार हैं.

७. सुपर कमांडो ध्रुव
suoercommandodhruv

‘सुपर कमांडो ध्रुव’ या ‘कैप्टेन ध्रुव’ राज कॉमिक्स द्वारा प्रस्तुत एक हास्य पुस्तक है जो की जवान लोगों में काफी मशहूर है. ‘सुपर कमांडो ध्रुव’ के पास कोई महाशक्ति नहीं है लेकिन उसकी भरपाई उसके पास मौजूद जासूसी कौशल और मार्शल आर्ट्स कर देते हैं. यह कहना बिलकुल सही होगा कि सुपर कमांडो ध्रुव भारतीय ‘बैटमैन’ है. और इस लिए यह इस सूची में ७वे क्रमांक पर है.

६. शम्भू शिकारी
shambhushikari

शम्भू शिकारी को भला कौन भूल सकता है. वह कड़ी मूंछें, उनके सिर से बड़ी उनकी शिकारिओं वाली टोपी और उनकी प्यारी सी पत्नी. शिकारी शम्भू की रचना वसंत हल्बे और लुईस फर्नांडिस ने टिंकल पत्रिका के लिए १९८३ में की थी. अपनी विरासत की वजह से शिकारी शम्भू को ६टा स्थान मिला है.

५. टिंकल का सुपंडी.
tinklesupandi

‘सुपंडी’ टिंकल का सबसे प्रसिद्ध किदार है. सुपंडी को एक सामान्य मनुष्य की तरह दर्शाया गया है और सुपंडी की इसी चीज़ को उसके प्रशंसकों ने सराहा है और सराहते रहेंगे. सुपंडी की रचना वी.वरदराजन ने १९८३ में की थी. अपनी सामान्य मनुष्य की छवि की वजह से लोगों को आकर्षित करनेवाला सुपंडी हमारी सूची में ५वे स्थान पर है.

४. अकबर और बीरबल.
akbaraurbirbal

अकबर राजा और बीरबल, उनके मंत्री. इन दोनों की जोड़ी को भगवान् करे किसी की नज़र ना लगे.
अनेक प्रकाशकों ने इनकी कहानियां हयस्य पुसकों के रूप में प्रकाशित की हैं. अकबर और बीरबल के नाम के कार्टून कार्यक्रम भी काफी प्रसिद्ध हैं. यह कार्टून बूढ़े, बच्चों और जवान लोगों में काफी लोकप्रिय है.

३. मालगुडी डेज़.
malgididays

स्वामी और उसके दोस्त, नित्य, गोपीनाथ, मुनिया और कई प्यारे-प्यारे किरदार अखबार में छपी हास्य पट्टी की शान बढाते थे. आज का कोई भी टी.व्ही. कार्यक्रम मालगुडी डेज़ की तुलना में कुछ भी नहीं.
जो मज़ा परिवार के साथ बैठ कर चाय पीते-पीते मालगुड़ी डेज़ देखते-देखते आता था वह मज़ा मालगुड़ी डेज़ के जाते ही चला गया. आर.के.नारायण ने हमारे भारतीय दूरदर्शन को एक ऐसा कार्यक्रम दिया है जो सभी कार्यक्रमों से अलग और बेहतर है.

२. नागराज
naagraj

यकीनन भारतीय कॉमिक महानायकों में सबसे कामयाब महानायक ‘नागराज’ को अगर हम इस सूची में शामिल ना करते तो काफी लोग बुरा मान जाते. ‘नागराज’ कॉमिक राज कॉमिक्स की प्रस्तुति है. २५ सालों से कायम नागराज किसी बैटमैन या सुपरमैन से कम नहीं है. नागराज के भीतर सर्प सम्बन्धी अनगिनत महाशक्तियां समाई हुई हैं. नागराज ने अपनी ज़िदगी बुरे लोगों को मार खदेड़ने में बिता दी. वह निजी ज़िन्दगी में एक समाचार चैनल के एक संवाददाता का काम करता है.

१. चाचा चौधरी.
chacha-chowdhry

भारत के सबसे महान हास्य किरदारों में से एक, बल्कि सबसे महान कॉमिक किरदार, चाचा चौधरी को इस सूची में प्रथम घोषित करना हमारा कर्त्तव्य है और हम इस बात में अपनी खुशनसीबी हैं.

‘चाचा चौधरी का दिमाग कंप्यूटर से तेज़ चलता है’ यह वाक्य भारत के बच्चे-बच्चे जानते हैं.

साबू के साथ तरह-तरह क गुंडों का खात्मा करने में लगे चाचा चौधरी को देखने में लोग ऐसे मगन होते थे की पूछिए मत. यह खुशनसीबी है कि ‘चाचा चौधरी’ की हास्य पुस्तकें अब भी कायम हैं.

ये है भारतीय कॉमिक बुक किरदार – तो आपने हमारी सूची पढ़ी और भारत के महानतम कॉमिक किरदारों के बारे में जाना!

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह सूची पसंद आई होगी और अगर आपके मनपसंद किरदार इस सूची में मौजूद नहीं हैं तो हम तहे दिल से माफ़ी मांगते हैं.