ENG | HINDI

दुनिया के पुराने अजूबों में एक ‘ग्रेट वॉल ऑफ चाइना’ से जुड़े हैं यह अजीब फैक्ट्स !

ग्रेट वॉल ऑफ चाइना

विश्व के सात अजूबों में स्थित द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना, सभी अजूबों में एक विशालतम दीवार के तौर पर पहचानी गयी है।

जिसे चीन के विभिन्न शासकों के द्वारा उत्तरी हमलावरों से रक्षा के लिए पांचवीं शताब्दी ईसा पूर्व से लेकर सोलहवीं शताब्दी तक बनवाया गया था।

चीन की यह विशालतम दीवार मिट्टी और पत्थर से बनी एक किलेनुमा दीवार है जिसे राज्य की रक्षा करने के लिए बनाया गया था। यह भी कहा गया है कि पांचवी शताब्दी से बहुत बाद तक चीन में ढेरों दीवारें बनी थीं, जिन्हें मिलाकर बाद में विशालतम दीवार कहा गया। प्रसिद्धतम दीवारों में एक 220-206 ईं।पू। में चीन के प्रथम सम्राट किन शी हुआंग ने बनवाई थी। इस दीवार के कुछ अवशेष ही बचे हैं। इनके अलावा चीन की विशाल दीवार के बारे में ऐसे ही तथ्य हैं जिन्हें आप आगे पढ़ेंगे ।

ग्रेट वॉल ऑफ चाइना

ग्रेट वॉल ऑफ चाइना से जुड़े अजीब फैक्ट्स –

1 – इस दीवार को चीन के लोग वान ली छांग छंग कहते हैं जिसका अर्थ है चीन की विशाल दीवार।

2 – दीवार का निर्माण विदेशी हमलावरों को रोकने के लिए हुआ था। परंतु यह दीवार हमेशा सुरक्षित और अजेय नहीं रह सकी। कई बार हमलावरों ने इस पर विजय प्राप्त की और दीवार को तोड़ा भी।

3 – चीन की सुरक्षा के लिए बनी इस दीवार को वर्ष 1211 में चंगेज खां ने तोड़कर चीन में प्रवेश किया था।

4 – चीन की विशाल दीवार की ऊंचाई हर जगह एक जैसी नहीं है। इसकी सबसे ज्यादा ऊंचाई 35 फुट है जबकि कुछ जगह से 8 से 9 फुट ही ऊंची है।

5 – यह कहा गया है कि जो श्रमिक दीवार को बनवाने में लगे थे, उनमें से जिन्होंने कठोर श्रम नहीं किया, वे इस दीवार में ही दफना दिए गये। इसलिए इस दीवार को दुनीया का सबसे लम्बा कब्रिस्तान भी कहते हैं।

6 – द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना का तरह ही भारत में ऐसी दीवार है जिसे अकबर ने भेदने का प्रयास किया था। यह दीवार मेवाड़ के कुंभलगढ़ फोर्ट में स्थित है, इस दीवार को कुंभलगढ़ किले की सुरक्षा के लिए बनवाया गया था। दीवार का निर्माण 1443 से शुरु होकर 1458 में खत्म हुआ।

7 – कुंभलगढ़ की सुरक्षा के लिए बनी दीवार की लंबाई महज 36 किलोमीटर है। जिसे दुनीया की दूसरी सबसे बड़ी दीवार कहा जाता है। एक समय ऐसा भी था जब इस दीवार का कार्य खत्म नहीं हो रहा था तब वहां देवी को प्रसन्न करने के लिए संत की बली दी गई। फिर दीवार का निर्माण पूर हुआ।

ये है ग्रेट वॉल ऑफ चाइना के फैक्ट्स  – इस तरह आप चीन की विशालतम दीवार द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना के बारे में ऐसे तथ्य पढ़ सकते हैं, जिन्हें आप ने पहले नहीं पढ़ा था।

Don't Miss! random posts ..